Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

छोटी-छोटी गलतियां नजरअंदाज करने से बढ़ते हैं वास्तु दोष और होने लगती हैं परेशनियां

घर के मंदिर में कभी भी अंधेरा नहीं होना चाहिए, वास्तु की ऐसी ही 11 टिप्स

Dainik Bhaskar

Jul 16, 2018, 06:57 PM IST
vastu tips in hindi

रिलिजन डेस्क. वास्तु शास्त्र में नकारात्मकता को कम करने और सकारात्मकता को बढ़ाने के उपाय बताए गए हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ पं. मनीष शर्मा के अनुसार घर में की गई छोटी-छोटी गलतियों की वजह से वास्तु दोष बढ़ते हैं। जिन घरों में वास्तु के नियमों का ध्यान नहीं रखा जाता है, वहां परेशानियां बनी रहती हैं। जानिए वास्तु से जुड़ी छोटी-छोटी बातें, इनकी मदद से बुरे समय को भी दूर किया जा सकता है।
1. घर के पूजा स्थल के ऊपर कोई सामान नहीं रखना चाहिए। पूजन कक्ष उत्तर दिशा में या पूर्व दिशा में शुभ रहता है। मंदिर में कभी अंधेरा भी नहीं रखना चाहिए। रात में भी छोटा सा बल्ब जरूर जलाएं।
2. घर में स्टोर रूम और बाथरूम के पास पूजा कक्ष नहीं होना चाहिए। इनके आसपास भगवान की फोटो भी न रखें।
3. घर के जिस हिस्से में वास्तु दोष हो, वहां सुबह-शाम कुछ समय के लिए शंख बजाना चाहिए। यदि आप चाहे तो पूजा की घंटी भी बजा सकते हैं। इनसे निकलने वाली ध्वनि से वातावरण की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है।
4. दूध वाले पेड़-पौधे होते हैं जैसे- आंकड़े का पौधा, बरगद। इस तरह के पेड़-पौधे घर-आंगन में नहीं होना चाहिए। इनसे वास्तु दोष उत्पन्न होता है।
5. घर में तुलसी होना बहुत शुभ रहता है। अगर आपके घर में भी तुलसी है तो रोज सुबह-शाम तुलसी के पास दीपक लगाना न भूलें। साथ ही, तुलसी के आसपास गंदगी न होने दें।
6. घर में बंद या खराब घड़ी भी नहीं रखनी चाहिए। इसके अशुभ प्रभाव से भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है।
7. घर के पूजा स्थल पर सुबह-शाम घी का दीपक लगाना चाहिए। इससे भाग्य संबंधी लाभ मिलते हैं और इस दीपक का धुआं वातावरण की हानिकारक तरंगों और सूक्ष्म कीटाणुओं को नष्ट करता है।
8. पलंग के नीचे फालतू सामान या जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। इससे ऊर्जा का मार्ग अवरुद्ध होता है।
9. कुछ लोग तिजोरी के ऊपर और आसपास भी अन्य सामान रख देते हैं। जबकि तिजोरी के ऊपर कोई भी सामान नहीं रखना चाहिए। तिजोरी में मुकदमे या वाद-विवाद से संबंधित कागजात नहीं रखना चाहिए। धन स्थान के हमेशा आसपास साफ-सफाई रखें। तिजोरी में धन और आभूषण के अलावा कुछ और चीज न रखें।
10. परिवार के मृत सदस्यों के चित्र पूजन कक्ष में नहीं रखना चाहिए। पूर्वजों के चित्र नैऋत्य कोण (पश्चिम-दक्षिण) में या पश्चिम दिशा में रखे जा सकते हैं।
11. घर में टूटा हुआ दर्पण (मिरर) नहीं रखना चाहिए। दो दर्पण एक-दूसरे के आमने-सामने भी नहीं लगाना चाहिए।

X
vastu tips in hindi
Click to listen..