• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • vastu tips in hindi, how to be happy in life, vastu ke upay, इस दिशा में रखें फ्रिज, पत्नी घर में ध्यान रखेंगी ये बातें तो पति को मिलेगा धन लाभ
--Advertisement--

इस दिशा में रखें फ्रिज, पत्नी घर में ध्यान रखेगी ये बातें तो पति को मिल सकता है धन लाभ

वास्तु की बातों का ध्यान रखने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ सकती है।

Danik Bhaskar | Apr 20, 2018, 05:28 PM IST

रिलिजन डेस्क। घर में वास्तु के अनुसार बताई बातों का ध्यान रखा जाएगा तो पूरे परिवार को लाभ मिल सकते हैं। वास्तु शास्त्र सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है और नकारात्मकता को खत्म करता है। जिन घरों में वास्तु दोष होते हैं, वहां रहने वाले लोगों को भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। वास्तु दोष दूर करने से धन लाभ के अवसर बढ़ सकते हैं। वास्तु में किचन से जुड़ी बातें भी बताई गई हैं। यहां जानिए उज्जैन की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. विनिता नागर के अनुसार किचन के लिए कुछ खास टिप्स। अगर घर की महिला इन टिप्स को अपनाएगी तो पति को धन लाभ मिलने के योग बढ़ सकते हैं।

1. रसोईघर में बिजली से चलने वाले उपकरण जैसे फ्रिज, मिक्सर, माइक्रोवेव, टोस्टर, जूसर अादि पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। अगर इस दिशा में नहीं रख पा रहे हैं तो उत्तर दिशा में रख सकते हैं।

2. किचन आग्नेय यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में हो तो ज्यादा शुभ माना जाता है। इस दिशा के स्वामी अग्नि देव हैं। ग्रहों में ये दिशा शुक्र की है। घर की इस दिशा में अग्नि से जुड़ी चीजें रखनी चाहिए। यदि आपका किचन इस दिशा में है तो सकारात्मक ऊर्जा बढ़ सकती है।

3. वैसे तो किचन के लिए ये दिशा सर्वश्रेष्ठ होती है, लेकिन यदि आप किसी कारण से आग्नेय कोण में रसोई नहीं बना सकते तो विकल्प के रूप में वायव्य दिशा (उत्तर-पश्चिर दिशा) में किचन बनवा सकते हैं।

4. घर के ईशान कोण मे रसोईघर का होना शुभ नहीं माना गया है। किचन की इस स्थिति की वजह से खाना बनाने में मन नहीं लगता है, परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, धन हानि के योग बनते हैं और मानसिक तनाव सामना करना पड़ सकता है।

5. उत्तर दिशा भी रसोईघर के लिए अशुभ है। उत्तर दिशा धन के स्वामी कुबेर देव से संबंधित है। इस दिशा में मंदिर बनवा सकते हैं, लेकिन रसोई या बाथरूम नहीं बनवाना चाहिए।