• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • vastu tips in hindi, tips for study room in hindi, वास्तु की 10 बातें- बच्चे के कमरे में लगाएं एकलव्य या अर्जुन की फोटो
--Advertisement--

वास्तु की 10 बातें- बच्चे के कमरे में लगाएं एकलव्य या अर्जुन की फोटो

वास्तु की बातों का ध्यान रखने से हम कई परेशानियों से बच सकते हैं।

Danik Bhaskar | May 03, 2018, 04:13 PM IST

रिलिजन डेस्क। अगर आप बच्चों के कमरे में वास्तु के अनुसार बताए गए नियमों का पालन करेंगे तो आपके बच्चों को मानसिक शांति मिलेगी और उनका मन पढ़ाई में लगा रहेगा। उज्जैन के वास्तु विशेषज्ञ पं. दयानंद शास्त्री के अनुसार बच्चों के कमरे में एकलव्य या अर्जुन की फोटो लगाने से उनकी एकाग्रता बढ़ती है। यहां जानिए बच्चों के कमरे में ध्यान रखने योग्य 10 बातें...

1. घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में अध्ययन कक्ष शुभ रहता है। पश्चिम दिशा में स्टडी रूम अशुभ रहता है और तनाव बढ़ा सकता है।

2. अध्ययन कक्ष का दरवाजा उत्तर-पूर्व दिशा में होना शुभ रहता है। दक्षिण-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में दरवाजे न रखें। इससे संदेह और भ्रम उत्पन्न होते हैं।

3. बच्चे की स्टडी टेबल चौकोर होनी चाहिए, जो अध्ययन शक्ति और एकाग्रता को बढ़ाती है।

4. टेबल को दरवाजे या दीवार से एकदम चिपकाकर नहीं रखना चाहिए। दीवार और टेबल के बीच गैप होना बहुत जरूरी है। इससे बच्चे की याददाश्त और पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी। लाइट के नीचे या उसकी छाया में टेबल न रखें, इससे अध्ययन प्रभावित होगा।

5. मेज के ऊपर अनावश्यक किताबें नहीं रखना चाहिए। लैंप को मेज के दक्षिणी कोने में रखेंगे तो शुभ रहेगा।

6. कमरे की उत्तर-पूर्व दिशा में मां सरस्वती, गणेशजी की प्रतिमा और हरे रंग की फोटो लगाना चाहिए। अध्ययन कक्ष में शांति और सकारात्मक वातावरण होना चाहिए।

7. स्मरण और निर्णय शक्ति बढ़ाने के लिए दक्षिण दिशा में टेबल रखें और बच्चे उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुंह करके अध्ययन करेंगे तो पढ़ी हुई बातें याद रहेंगी।

8. अध्ययन कक्ष में भारी किताबें, फाइल्स और सोफे को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। अध्ययन कक्ष में टीवी न रखें।

9. अध्ययन कक्ष के मध्य भाग को साफ और खाली रखें, इससे ऊर्जा का संचार होता रहेगा।

10. अगर बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता हो तो बगुले की फोटो भी लगा सकते हैं।

Related Stories