• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • vastu tips in hindi, vastu shastra ke upay, dhan prapti ke upay, धन प्राप्ति के उपाय- उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए तुलसी, घर में बनी रहती है सुख-समृद्धि
--Advertisement--

धन प्राप्ति के उपाय : उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए तुलसी, घर में बनी रहती है सुख-समृद्धि

वास्तु के उपायों का पालन करने पर घर में बरकत बनी रहती है।

Danik Bhaskar | May 10, 2018, 05:08 PM IST

रिलिजन डेस्क। घर में रखी वस्तुओं की शुभ-अशुभ दिशाएं वास्तु शास्त्र में बताई गई हैं। अगर कोई वस्तु सही दिशा में रखी जाती है तो उससे घर में सकारात्मकता बढ़ती है और दैवीय शक्तियां घर की ओर आकर्षित होती हैं, धन लाभ मिलने की संभावनाएं बढ़ती हैं। यहां जानिए कोलकाता की एस्ट्रोलॉजर डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार वास्तु की कुछ खास बातें, जिनसे घर में सुख-समृद्धि बढ़ सकती है...

- घर के आंगन में तुलसी का पौधा रखना चाहिए। अगर पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी लगाएंगे तो आत्म विश्वास में बढ़ोतरी होती है। सुबह-सुबह तुलसी को जल अर्पित करें। शाम को तुलसी के पास दीपक जलाएं।

- घर का मुख्य द्वार पूर्व या उत्तर दिशा में हो तो श्रेष्ठ रहता है, लेकिन ऐसा न हो तो घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक, श्रीगणेश का चिह्न लगाना चाहिए।

- घर में खिड़की दरवाजों की संख्या सम हो तो शुभ रहता है। सम यानी 2, 4, 6, 8 या 10. दरवाजे खिड़कियां अंदर की तरफ ही खुलना चाहिए, यह श्रेष्ठ रहता है।

- घर में फालतू और बेकार सामान नहीं होना चाहिए। इस चीजों से घर में तनाव बना रहता है।

- धन संबंधी लाभ चाहते हैं तो तिजोरी का मुंह उत्तर या पूर्व दिशा में रखना चाहिए। धन के स्थान को सुगंधित बनाए रखना चाहिए। इसके लिए अगरबत्ती, इत्र, परफ्यूम आदि का उपयोगा किया जा सकता है।

- तिजोरी के दरवाजे पर कमल के आसन पर बैठी हुई महालक्ष्मी की तस्वीर लगानी चाहिए।

- दक्षिण की दीवार पर दर्पण नहीं लगाना चाहिए। दर्पण पूर्व या उत्तर की दीवार पर होगा तो श्रेष्ठ रहेगा।

- दीवार या छत पर दरार हो तो उन्हें जल्दी ठीक करवा लेना चाहिए।

- शाम के समय कुछ देर के लिए पूरे घर में रोशनी अवश्य करनी चाहिए।

- घर में मकड़ी के जाले नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर राहु ग्रह से अशुभ फल प्राप्त होते हैं।

Related Stories