• Videocon Hybrid Solar Air Conditioner Claiming 100% Power Savings
--Advertisement--

30 साल तक ये ब्रांडेड AC फ्री देगा ठंडी हवा, नहीं आएगा 1 रुपया भी बिजली बिल

एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से बिजली बिल सबसे ज्यादा आता है।

Danik Bhaskar | Apr 23, 2018, 12:02 AM IST

गैजेट डेस्क। इन दिनों मार्केट में एयर कंडीशनर (AC) की बड़ी रेंड आ चुकी है। इनमें कई नई कंपनियां भी शामिल हो चुकी हैं। इनमें 2 स्टार से 5 स्टार तक के AC शामिल हैं। एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से बिजली बिल सबसे ज्यादा आता है। यदि उसकी रेटिंग 5 स्टार भी है तब भी बिजली बिल में बहुत ज्यादा फर्क नहीं आता। इलेक्ट्रिक AC के बीच वीडियोकॉन अपना हाईब्रिड सोलर AC लेकर आई है। कंपनी का दावा है कि इससे किसी तरह का बिजली बिल नहीं आता है।

# नहीं आएगा बिजली बिल

कंपनी का ऐसा दावा है कि ये एयर कंडीशनर पूरी तरह हाईब्रिड और सोलर एनर्जी पर चलता है। यानी इस AC से बिजली का बिल नहीं आएगा। कंपनी AC के साथ सोलर पैनल प्लेट और DC से AC कन्वर्टर साथ में देगी। यानी इसके लिए आपको अलग से पैसे खर्च नहीं करने होंगे। ये पैनल किसी भी क्लाइमेट कंडीशन में काम करेंगे और इनका मेंटेनेंस खर्च भी बेहद कम है। कंपनी ने इन एयर कंडीशनर को 2 अलग-अलग कैपेसिटी में निकाला है। इनमें 1 टन और 1.5 टन AC शामिल हैं।

# इतनी है कीमत

वीडियोकॉन ने 1 टन और 1.5 टन कैपेसिटी वाले AC निकाले हैं। इसमें 1 टन वाले एयर कंडीशनर की कीमत 99 हजार और 1.5 टन वाले AC की कीमत 1.39 लाख रुपए है। कंपनी इस कीमत में आपको सोलर पैनल प्लेट और DC से AC कन्वर्टर देती है। ये AC उस वक्त ही काम करेगा जब धूप होगी। रात में ये काम नहीं करेगा। ऐसे में इसके लिए आपको 1 लाख रुपए की बैटरी अलग से खरीदना होगी। जो पूरी रात आपके एयर कंडीशनर को चालू रखेंगी। कंपनी का कहना है कि इतने खर्च पर आप 25 से 30 साल तक फ्री में ठंडी हवा ले सकते हैं।

आगे देखिए वीडियोकॉन के AC की कुछ फोटोज...