नप क्षेत्र में होगा विलेज वालेंटियर फोर्स का गठन

Saharsa News - कोरोना वायरस के बढते संक्रमण को रोकने एवं लॉकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए पंचायत स्तर पर विलेज वालंटियर फोर्स...

Mar 27, 2020, 08:16 AM IST

कोरोना वायरस के बढते संक्रमण को रोकने एवं लॉकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए पंचायत स्तर पर विलेज वालंटियर फोर्स के गठन को लेकर डीएम कौशल कुमार ने जिले के सभी प्रखंड पदाधिकारियों के साथ-साथ नगर परिषद सहरसा के कार्यपालक पदाधिकारी एवं नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर के कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र लिखा है।

कोरोना वायरस के बढते संक्रमण को रोकने हेतु पूरे देश के साथ-साथ राज्य में लॉकडाउन है। इस स्थिति में आम जनता को दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं यथा खाधान्न, दवाई, दूध, सब्जी एवं पानी जैसे मूलभूत चीजें उपलब्ध कराने के लिए पंचायत स्तर पर विलेज वालंटियर फोर्स यानी भी भी एफ का गठन किया जाना है।

वीवीएफ में संबंधित पंचायत के 18-30 वर्ष आयुवर्ग के इच्छुक युवा एवं युवती को शामिल किया जाएगा। डीएम ने कहा कि उक्त बल के गठन में पंचायत के मुखिया का सहयोग लिया जा सकता है। विलेज वालंटियर फोर्स लॉकडाउन की स्थिति में आम नागरिकों को दैनिक आवश्यकता की सामग्री उपलब्ध कराएंगे। डीएम ने विलेज वालंटियर फोर्स के पंचायतवार सूची को अविलंब तैयार करने के लिए कहा है। साथ ही विलेज वालंटियर फोर्स में शामिल होनेवाले इच्छुक युवा एवं युवतियों के दूरभाष संख्या भी सूची में अंकित करने के लिए कहा गया है। डीएम ने कहा कि आम नागरिकों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने में तैयार बल का सहयोग लिया जाय। हरेक पंचायत में तैयार विलेज वालंटियर फोर्स में 100 सदस्य होंगे। पंचायत की तर्ज पर नगर परिषद सहरसा एवं नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर में भी स्वैच्छिक बल को तैयार किया जाना है।

इच्छुक युवा व युवतियों की ली जाएगी सूची

नगर परिषद क्षेत्र में विलेज वालंटियर फोर्स के गठन के सवाल पर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी प्रभात रंजन ने कहा कि गुरूवार को ही वार्ड पार्षदों की मीटिंग बुलाई गई है। इसी मीटिंग में वार्ड पार्षदों से वालंटियर फोर्स में शामिल होने के इच्छुक युवा एवं युवतियों की सूची ली जाएगी। शहरी क्षेत्र में गठित होनेवाली बल में सदस्यों की संख्या के बारे में कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि नगर परिषद के 40 वार्ड में वालंटियर फोर्स की एक-एक टीम बनायी जाएगी और हरेक टीम में 5 से 10 सदस्य होंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना