--Advertisement--

कप्तान के तौर पर मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा हूं, प्रशंसक एक-दो खिलाड़ियों का नहीं, पूरी टीम का समर्थन करें: कोहली

Dainik Bhaskar

Aug 08, 2018, 09:17 PM IST

लॉर्ड्स में 9 अगस्त से होने वाले दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर बोले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान

Virat Kohli says, i am doing as much as I can as a captain

- भारतीय कप्तान ने दूसरे टेस्ट में दो स्पिनर्स को टीम-11 में शामिल करने के संकेत दिए
- कोहली ने कहा- टीम दूसरा टेस्ट जीतने के लिए पूरा जोर लगाएगी

लंदन. विराट कोहली की नेतृत्व क्षमता को कोई कितने भी सवाल उठाए, लेकिन इससे भारतीय क्रिकेट के कप्तान कतई असहज नहीं हैं। उन्होंने लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'एक कप्तान होने के नाते जो भी मैं कर सकता हूं मैं कर रहा हूं। कप्तानी को लेकर हर किसी के अलग-अलग विचार होते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि मेरा हर खिलाड़ी के साथ अच्छा कम्युनिकेशन है और एक कप्तान के लिए सही मानसिकता में होने अहम है। हमारी राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनना मेरे लिए सम्मान की बात है।'
वनडे सीरीज के बाद पहला टेस्ट भी हारने के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने उनकी कप्तानी पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में विराट कोहली को रविचंद्रन अश्विन को रेस्ट देने के लिए मैदान से बाहर नहीं भेजना चाहिए था।

यह किसी अकेला का नहीं पूरी टीम का मामलाः इससे पहले लंदन में भारतीय उच्चायुक्त वाईके सिन्हा की ओर से टीम इंडिया को दिए गए स्पेशल रिसेप्शन कार्यक्रम में कोहली ने प्रशंसकों से सिर्फ एक या दो खिलाड़ियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय पूरी टीम का समर्थन करने का आह्वान किया। इस कार्यक्रम में कई वरिष्ठ राजनयिक, कारोबारी प्रमुख और रानीतिज्ञ मौजूद थे। कोहली ने कहा, "हम एक टीम के तौर पर एक-दूसरे के साथ खेलना पसंद करते हैं और बहुत जुनून से खेलते हैं। मैं प्रशंसकों से सिर्फ इतना कहूंगा कि वे पूरी टीम का समर्थन करें, क्योंकि हम सभी अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं। हम सभी एक साथ जीतना चाहते हैं। यह किसी का निजी या एक या दो खिलाड़ियों का मसला नहीं है, यह टीम इंडिया के एकसाथ मिलकर चलने का मामला है और हर किसी को इसी जुनून के साथ मैदान के अंदर प्रवेश करना चाहिए।"

लॉर्ड्स टेस्ट जीतकर सीरीज जीतेंगेः उन्होंने कहा, "लंदन आना और उन लोगों से मुलाकात करना जो इस खेल से प्यार करते हैं, हमेशा से अद्भुत रहा है। पूरी टीम ने बहुत बढ़िया खेल दिखाया है। हम पहला टेस्ट हार गए, लेकिन हम बहुत कम अंतर से हारे। और मुझे विश्वास है कि क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में हम जीतेंगे और सीरीज जीतने के लिए आगे बढ़ेंगे।" भारत 5 टेस्ट की सीरीज में पहला मैच हारने के बाद 0-1 से पीछे चल रहा है।

X
Virat Kohli says, i am doing as much as I can as a captain
Astrology

Recommended

Click to listen..