--Advertisement--

मोबाइल कंपनी ने किया Alert, इस तरह के नंबर से आए फोन तो बिल्कुल न उठाएं, तुरंत दें इसकी जानकारी

जानें कौन से नंबर वाले कॉल नहीं उठाना है, ऐसा होने पर 1963 पर देना है जानकारी

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 12:44 PM IST
Vodafone Idea Warns Customers

गैजेट डेस्क। वोडाफोन-आइडिया ने अपने सभी कस्टमर्स के लिए वॉर्निंग जारी की है। कंपनी ने कहा है कि, अगर कोई इनकमिंग कॉल आपके नंबर पा आ रही है और यदि वो नंबर भारतीय नहीं है या फोन के डिस्प्ले पर कोई नंबर दिख ही नहीं रहा तो ऐसे कॉल को न उठाएं। ऐसा होने पर कंपनी के टोल-फ्री नंबर 1800-110-420 और 1963 पर जानकारी दें।

बता दें कि यह दोनों ही नंबर पिछले साल ट्राइ द्वारा जारी किए गए थे। इसका मकसद संदेहास्पद कॉल्स की जानकारी जुटाना है। सरकार भी ऐसे कॉल्स को ट्रैस करती है जो अंजान नंबरों से आते हैं। ऐसे में आपके पास यदि ऐसा कोई वॉइस कॉल आता है तो तुरंत टोल फ्री नंबर पर इसकी जानकारी दें।

एयरटेल भी दे चुकी है वॉर्निंग
ऐसा पहली बार नहीं हो रहा कि कोई टेलीकॉम कंपनी इस तरह की वॉर्निंग दे रही है बल्कि इसके पहले एयरटेल भी अपने यूजर्स को अनचाहे कॉल्स को रिसीव करने से मना कर चुकी है। इस तरह के नंबरों का उपयोग गैरकानूनी गतिविधियों के लिए भी किया जाता है। जियो भी समय-समय पर कस्टमर्स को इस बारे में अवेयर करते रहती है।

Truecaller की ले सकते हैं मदद

वेब पर ऐसी कई एप्लीकेशन अवेलेबल हैं जो आपको फोन पर आने वाले कॉल की जानकारी देती हैं। जैसे Truecaller के जरिए आप यह पता कर सकते हैं कि आपको कौन फोन कर रहा है। इसमें यह भी पता चलता है कि नंबर स्पेम है या नहीं। हालांकि ट्रूकॉलर पब्लिक द्वार दिए गए डाटा के आधार पर ही काम करता है। यदि किसी यूजर ने किसी पर्टिकुलर नंबर को स्पेम से मार्क किया है तो यह उसे दूसरे यूजर को स्पेम ही दिखाएगा। आप एंटी स्पेम ऐप्स भी फोन में इंस्टॉल कर

सकते हैं।

X
Vodafone Idea Warns Customers
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..