--Advertisement--

शख्स ने कंपनी से खुद के फोन टैपिंग को लेकर मांगी थी जानकारी लेकिन कंपनी ने डिटेल देने से कर दिया था इंकार फिर शख्स ने लड़ी ऐसी लड़ाई की अब हर किसी को मिलेगा फायदा

आपका फोन टेप तो नहीं हो रहा? अब ऐसे चल जाएगा पता, मिल गई ये नई व्यवस्था

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 12:01 AM IST
Want to know if your phone calls being tapped?

न्यूज डेस्क। यदि आपको ऐसा लगता है कि कहीं उनका फोन टेप तो नहीं किया जा रहा ? तो अब आप इसकी जानकारी टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) से ले सकते हैं। जानकारी लेने के लिए आपको राइट टू इंफॉर्मेशन (RTI) एक्ट के तहत आवेदन करना होगा। दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में यह व्यवस्था दी है। ट्राई को आवेदक को यह बताना होगा कि उसका फोन टेप क्या जा रहा है या नहीं? यदि किया जा रहा है तो किस एजेंसी द्वारा ऐसा किया जा रहा है?

एक याचिका की सुनवाई करते हुए जस्टिस सुरेश ने कहा कि, RTI के सेक्शन 2 (F) के मुताबिक, एक पब्लिक अथॉरिटी के पास किसी निजी कंपनी से जानकारी लेने का अधिकार है। इसलिए ट्राई की यह जिम्मेदारी है कि वो प्राइवेट कंपनी से जानकारी लेकर संबंधित व्यक्ति को दे।

किसकी याचिका पर कोर्ट ने सुनाया फैसला
कोर्ट ने यह फैसला लॉयर कबीर शंकर बोस की याचिका पर सुनाया है। याचिकाकर्ता ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर वोडाफोन से टैपिंग को लेकर सूचना देने को कहा था लेकिन कंपनी ने ऐसी जानकारी देने से इंकार कर दिया था। केंद्रीय सूचना आयोग ने ट्राई को जानकारी देने के आदेश दिए थे लेकिन ट्राई ने इसे दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। लेकिन कोर्ट ने ट्राई के तर्क को खारिज करते हुए उसे जानकारी देने के आदेश दिए हैं।

X
Want to know if your phone calls being tapped?
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..