--Advertisement--

4 साल में 45 डोप टेस्ट से गुजर चुकीं वेटलिफ्टर मीराबाई कमरे में सीसीटीवी चाहती हैं, उन्हें साजिश रचे जाने का शक

खेल मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा कि डोपिंग में फंसाने के लिए मेरे खाने में कुछ मिलाया जा सकता है।

Dainik Bhaskar

May 28, 2018, 05:18 PM IST
वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था।- फाइल वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था।- फाइल

  • इस साल इंडोनेशिया में 18 अगस्त से 2 सितंबर तक होने वाले एशियाई खेलों की तैयारी के लिए वेटलिफ्टर्स थाइलैंड में 3 सप्ताह की ट्रेनिंग लेंगे
  • कुछ समय पहले दो वेटलिफ्टर्स का टेस्ट निगेटिव आया, लेकिन 5 दिन बाद प्रतिबंधित पदार्थों के लिए हुई जांच में उनके नमूने पॉजिटिव पाए गए

नई दिल्ली. वर्ल्ड चैम्पियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू ने नेशनल कैंप के दौरान अपने कमरे में सीसीटीवी लगाने की मांग की है। इस संबंध में उन्होंने खेल मंत्रालय को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने चिंता जताई है कि डोपिंग में फंसाने के लिए उनके खाने में कुछ मिलाया जा सकता है। भारतीय भारोत्तलोन संघ (आईडब्ल्यूएफ) ने यह जानकारी दी है। बता दें कि पिछले 4 साल में मीराबाई के 45 डोप टेस्ट हुए हैं। उन्हें सभी में क्लीन चिट मिली है।

भारतीय भारोत्तलोन संघ ने भी खेल मंत्रालय और साई को लिखा पत्र

- आईडब्ल्यूएफ के महासचिव सहदेव यादव ने बताया, "हमने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और खेल मंत्रालय से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एनआईएस), पटियाला में नेशनल कैंप में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की है। हम नहीं चाहते कि हमारे वेटलिफ्टर्स की ओर से डोपिंग का कोई भी मामला आए।"

- वास्तव में, आईडब्ल्यूएफ ने मंत्रालय से अन्य स्थानों के अलावा प्रशिक्षण स्थलों और भोजनालय जैसे उन महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की है, जहां वेटलिफ्टर्स का बाहरी लोगों से मिलते हैं।

- उन्होंने कहा, "अपने कमरे में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए मीराबाई ने भी खेल मंत्रालय को पत्र लिखा है। यह मांग उनकी इसलिए है कि ताकि वे पता कर सकें कि उनके कमरे में कौन आया और बाहर गया।"

- उन्होंने कहा, "मीराबाई जब वाशरूम या अन्य कहीं गईं होंगी तो उन्हें कैसे पता चलेगा कि कौन उनके कमरे में आया और वहां कुछ खाना या पीने की चीज रख गया। इसलिए वह किसी को कोई मौका नहीं देना चाहती हैं।"

खेल मंत्रालय अगले महीने की शुरुआत में लगाएगा ट्रेनिंग हाल में सीसीटीवी कैमरे

- सहदेव यादव के अनुसार, खेल मंत्रालय अगले महीने की शुरुआत में ट्रेनिंग हाल में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए राजी हो गया है। वेटलिफ्टर्स इस समय हिमाचल प्रदेश के शिलारो स्थित साई सेंटर में प्रशिक्षण ले रहे हैं।
- वे 3 जून को एनआईएस पटियाला पहुंच रहे हैं। हमें उम्मीद है कि तब तक ट्रेनिंग हाल में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे।

- यह पूछने पर कि क्या खेल मंत्रालय ने मीराबाई की मांग से सहमत है, उन्होंने कहा, मंत्रालय इस पर क्यों नहीं राजी होगा। वह वर्ल्ड चैम्पियन हैं और यदि उनके साथ कोई भी अप्रिय घटना होती है तब क्या होगा? इससे न केवल उनका बल्कि सभी का नुकसान होगा।

पहले भी दो वेलिफ्टर्स ने अपने खाने में संदिग्ध पदार्थ मिलाए जाने की शिकायत की थी

- खेल मंत्रालय को पत्र लिखने वाले राष्ट्रीय मुख्य कोच विजय शर्मा ने बताया कि पहले दो वेटलिफ्टर्स ने अपने खाने में कुछ संदिग्ध पदार्थ मिलाने की शिकायत की थी।
- उन्होंने बताया, एनआईएस पटियाला में बहुत अच्छा माहौल नहीं है। हमें डर है कि कुछ बाहरी लोग हमारे वेटलिफ्टर्स के खाने और पीने की चीजों में प्रतिबंधित पदार्थ मिला सकते हैं। हम इसे लेकर सजग हैं।

मीराबाई ने कुल 196 किग्रा (स्नैच में 86 और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा) वजन उठाया था। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में अपना ही दो बार रिकॉर्ड तोड़ा था। - फाइल मीराबाई ने कुल 196 किग्रा (स्नैच में 86 और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा) वजन उठाया था। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में अपना ही दो बार रिकॉर्ड तोड़ा था। - फाइल
X
वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था।- फाइलवेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था।- फाइल
मीराबाई ने कुल 196 किग्रा (स्नैच में 86 और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा) वजन उठाया था। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में अपना ही दो बार रिकॉर्ड तोड़ा था। - फाइलमीराबाई ने कुल 196 किग्रा (स्नैच में 86 और क्लीन एंड जर्क में 110 किग्रा) वजन उठाया था। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में अपना ही दो बार रिकॉर्ड तोड़ा था। - फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..