--Advertisement--

अगर बार-बार हो रहा है नुकसान तो शुरू करें 5 शुभ काम, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी खुशहाली

घर के बाहर लगानी चाहिए छोटी घंटी, रोज बनाएंगे रंगोली तो देवी लक्ष्मी होंगी आकर्षित

Danik Bhaskar | May 09, 2018, 04:32 PM IST

रिलिजन डेस्क। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों से संबंधित दोष होते हैं तो व्यक्ति के जीवन में समस्याएं बनी रहती हैं। सही ढंग से काम करने के बाद भी बार-बार नुकसान होता है। ऐसी स्थिति में ज्योतिष के उपाय करने से लाभ मिल सकता है। यहां जानिए उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पं. सुनील नागर के अनुसार कुछ ऐसे शुभ काम, जिनसे घर में खुशहाली बढ़ सकती है...

1. घर से दरिद्रता को दूर करने के लिए मुख्य द्वार पर रोज सुबह रंगोली बनानी चाहिए। ये एक प्राचीन परंपरा है। रंगोली से देवी लक्ष्मी और अन्य सभी देवी-देवता हमारे घर की ओर आकर्षित होते हैं। साथ ही, इसके शुभ असर से घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं।

2. घर के बाहर फूलों का गुलदस्ता रखना चाहिए। आप चाहें तो दरवाजे पर वंदनवार भी लगा सकते हैं। इसके साथ ही दरवाजे के बाहर एक छोटी सी घंटी भी लगाएं। ऐसा करने से सौभाग्य बढ़ सकता है और महालक्ष्मी का प्रवेश घर में हो सकता है।

3. घर के सामने सुंदर और अच्छे तरीके से बना बगीचा हो तो मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं। घर के बाहर अनुपयोगी घास और पौधे लगाने से बचें। साफ-सफाई का ध्यान रखें, सुंदरता बनी रहेगी तो सकारात्मकता बनी रहेगी।

4. घर के मुख्य द्वार के आसपास फालतू सामान न रखें। ऐसा करने पर घर के लोगों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए घर का दरवाजा और उसके आसपास पूरी सफाई रखें।

5. मुख्य द्वार पर अपने इष्टदेव का प्रतीक चिह्न जैसे स्वस्तिक, ऊँ, त्रिशूल आदि बनाएं। रोज सुबह इस चिह्न की पूजा करें। ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है।

Related Stories