विज्ञापन

अगर बेटी की शादी में आ रही हैं परेशानियां तो कर सकते हैं 9 उपाय

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 04:49 PM IST

जल्दी शादी के लिए गुरुवार को पहनें पीले कपड़े

we should do these measures for marriage, indian mythology tips in hindi
  • comment

रिलिजन डेस्क। अगर किसी सुयोग्य लड़की की शादी में परेशानियां आ रही हैं तो संभव है कि उसकी कुंडली में कोई ग्रह दोष हो। ज्योतिष की मान्यता है कि अगर कुंडली में अशुभ योग होते हैं तो लड़की का विवाह आसानी से नहीं हो पाता है। बेटी भले ही कितनी भी गुणवान हो, लेकिन फिर भी शादी के योग नहीं बन पाते हैं। उज्जैन की एस्ट्रोलॉजर डॉ. विनिता नागर के अनुसार इन दोषों से मुक्ति के लिए उपाय भी बताए गए हैं। डॉ. विनिता नागर ने पाणिनी विश्वविद्यालय से ज्योतिष में पीएचडी की है और वे करीब 7 साल से ज्योतिष के क्षेत्र में काम कर रही हैं। यहां जानिए कुछ ऐसे उपाय, जिनसे बेटी के लिए जल्दी विवाह के योग बन सकते हैं...

पहला उपाय

जब भी लड़के वाले लड़की को देखने आए तो माता-पिता और बेटी को नए कपड़े पहनना चाहिए। लड़की के कपड़े पीले होंगे तो ज्यादा शुभ रहेगा।

दूसरा उपाय

अगर शादी में अनावश्यक रूप से देरी हो रही है या विवाह के लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिल रहा है तो लड़की को हर गुरुवार पीले और शुक्रवार को सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए।

तीसरा उपाय

जिस समय बेटी के रिश्ते की बात हो रही हो, उस समय कमरे में जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। जूते-चप्पल घर के बाहर बाईं ओर व्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए।

चौथा उपाय

जिस दिन लड़की के रिश्ते की बात होनी है, उस दिन लड़की को बाल खुले रखना चाहिए। लड़के वाले से बात करते समय चोटी नहीं बांधनी चाहिए।

पांचवां उपाय

अगर लड़की के माता-पिता रिश्ते की बात करने के लिए किसी लड़के के यहां जाते हैं तो उस समय घर में प्रवेश करते समय सीधा पैर अंदर रखना चाहिए।

छठा उपाय

लड़की जब भी किसी रिश्तेदार की शादी में जाए तो उसे दूल्हा या दुल्हन की मेहंदी में से थोड़ी सी मेहंदी लेकर अपने हाथ में भी लगानी चाहिए।

सातवां उपाय

शाीघ्र विवाह की कामना से लड़की को 16 सोमवार का व्रत करना चाहिए। हर सोमवार को शिव मंदिर जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करना चाहिए। मां पार्वती को श्रृंगार की चीजें चढ़ाएं।

आठवां उपाय

श्रीराम चरित मानस के बालकाण्ड में शिव-पार्वती के विवाह के अध्याय का रोज पाठ करना चाहिए। इस अध्याय के पाठ से जल्दी विवाह के योग बन सकते हैं।

नवां उपाय

गुरुवार को विष्णु-लक्ष्मी मंदिर जाएं। भगवान को बेसन के 5 लड्डू चढ़ाएं और विवाह बाधा दूर करने की प्रार्थना करें।

X
we should do these measures for marriage, indian mythology tips in hindi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें