विज्ञापन

ज्योतिष : भूलकर भी न करें गलत चीजों का दान, भाग्योदय नहीं होगा बल्कि दुर्भाग्य बढ़ सकता है

dainikbhaskar.com

Jun 03, 2018, 05:23 PM IST

ज्योतिष के उपाय करते रहने से कुंडली के दोष दूर हो सकते हैं।

we should do these works to avoid bad effects of planets, planets in kundli
  • comment

रिलिजन डेस्क। पुरानी मान्यता है कि दान करने से बड़ी-बड़ी परेशानियां भी दूर हो सकती हैं, लेकिन ज्योतिष के अनुसार कुंडली के शुभ-अशुभ ग्रहों का ध्यान रखकर ही दान करना चाहिए। अगर गलत चीजों का दान किया जाता है तो कुंडली के अशुभ ग्रहों का असर और ज्यादा बढ़ सकता है। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. दयानंद शास्त्री के मुताबिक सूर्य से राहु-केतु तक की स्थितियों के आधार पर किस व्यक्ति को कौन सी चीज का दान नहीं करना चाहिए...

सूर्य

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य मेष राशि में है या सिंह राशि में है तो व्यक्ति लाल या गुलाबी चीजों का, गुड़, आटा, गेहूं, तांबा का दान नहीं करना चाहिए।

चंद्र

चंद्र वृष राशि में है या कर्क राशि में है तो व्यक्ति को दूध, चावल और चांदी की चीजें, मोती का दान करने बचना चाहिए।

मंगल

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह मेष, वृश्चिक या मकर राशि में हो तो मसूर की दाल या किसी अन्य मीठी चीज का दान करने से बचना चाहिए।

बुध

बुध ग्रह मिथुन, कन्या राशि में हो तो व्यक्ति को हरी चीजों का दान करने से बचना चाहिए। जैसे हरे वस्त्र, मूंग की दाल।

गुरु

गुरु ग्रह धनु या मीन राशि में हो या कर्क राशि में हो तो व्यक्ति को पीले रंग चीजें दान करने से बचना चाहिए। जैसे सोना, पीतल, केसर, आदि।

शुक्र

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र वृष, तुला या मीन राशि में हो तो सफेद चीजें, सुगंधित चीजें, दही, मिश्री, मक्खन, घी, इलायची का दान करने से बचना चाहिए।

शनि

जिन लोगों की कुंडली में शनि मकर, कुंभ या तुला राशि में हो तो उन्हें काली चीजें, लोहा, तेल या अन्य चीजों का दान करने से बचना चाहिए।

राहु

अगर व्यक्ति की कुंडली में राहु कन्या में, वृष या मिथुन राशि में हो तो नीली, भूरी चीजों का दान करने से बचना चाहिए।

केतु

जिस व्यक्ति की कुंडली केतु मीन, वृश्चिक या धनु राशि में हो तो व्यक्ति को भूरे वस्त्र, कंबल, तिल या तिल से निर्मित चीजें दान नहीं करना चाहिए।

अगर आप वर्जित की गई चीजों का दान करना चाहते हैं तो अपनी कुंडली किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से जरूर चेक करवाएं। कुंडली की ग्रह स्थिति के अनुसार दान करेंगे तो जल्दी ही शुभ फल मिल सकते हैं।

X
we should do these works to avoid bad effects of planets, planets in kundli
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन