--Advertisement--

उपाय : आज रात घर में 5 जगहों पर जलाएं दीपक, दूर हो सकता है बुरा समय

अमावस्या की रात किए गए उपायों से परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Danik Bhaskar | May 14, 2018, 08:21 PM IST

रिलिजन डेस्क। मंगलवार, 15 मई को अमावस्या है। इस दिन शनि जयंती भी है। सुबह शनि पूजा करें और शाम को यहां बताई जा रही 5 जगहों पर दीपक अवश्य जलाएं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं की कृपा मिल सकती है और बुरा समय दूर हो सकता है।

अमावस्या की रात दीपक क्यों जलाना चाहिए?

अमावस्या पर चंद्रमा दिखाई नहीं देता है, इस कारण रात में अंधकार होता है। अमावस्या की रात नकारात्मक ऊर्जा पूरे प्रभाव में होती है। नकारात्मकता को खत्म करने के लिए घर के आसपास दीपक जलाकर रोशनी करने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है। पं. शर्मा के अनुसार इस रात घर में दीपक जलाने से देवी-देवता हमारे घर की ओर आकर्षित होते हैं और सुख-समृद्धि बढ़ती है। जानिए ये जगहें कौन-कौन सी हैं…

पहली जगह- घर के मुख्य द्वार पर दोनों ओर एक-एक दीपक जलाएं। इससे सकारात्मकता बढ़ती है और महालक्ष्मी का आगमन घर में होता है।

दूसरी जगह- घर की छत पर भी एक दीपक जलाना चाहिए। अमावस्या की रात में छत पर एक दीपक जलाने से घर के आसपास का अंधकार और नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

तीसरी जगह- हर अमावस्या पर घर के मंदिर में भी एक दीपक जलाएं। इससे सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है।

चौथी जगह- घर में तुलसी के पास भी एक दीपक जलाएं। ऐसा करने पर विष्णुजी के साथ ही महालक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।

पाचंवीं जगह- घर के आसपास जहां भी पीपल हो, वहां जाएं और पीपल के नीचे एक दीपक जलाएं। ऐसा करने पर शनि के साथ ही राहु-केतु के दोष भी दूर हो जाते हैं।

Related Stories