विज्ञापन

घर में रखा है गंगाजल तो 10 बातों का ध्यान रखें, नुकसान के योग हो सकते हैं कम

Dainik Bhaskar

May 23, 2018, 10:58 AM IST

दुर्भाग्य दूर करना चाहते हैं तो घर में गंगाजल रखने से लाभ मिल सकता है।

10 things about gangajal, we should remember
  • comment

रिलिजन डेस्क। गुरुवार, 24 मई को ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि है। इस तिथि पर गंगा दशहरा मनाया जाता है। प्राचीन काल में इसी तिथि पर राजा भागीरथ की तपस्या से प्रसन्न होकर स्वर्ग से देवी गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं। मान्यता है कि घर में गंगाजल रखने से पूरा परिवार बुरे समय से बचा रहता है। इसीलिए अधिकतर लोग घर में गंगाजल जरूर रखते हैं। उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी और भागवत कथाकार पं. सुनील नागर के अनुसार घर में गंगाजल रखने के कुंडली के दोष और धन हानि के योग खत्म हो सकते हैं।

यहां जानिए गंगाजल से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो हमेशा ध्यान रखनी चाहिए...

1. गंगाजल प्लास्टिक की बोतल नहीं रखना चाहिए, ये अशुभ होता है। जल को तांबे, चांदी या सोने के बर्तन में रखना ज्यादा शुभ रहता है।

2. घर में जहां गंगाजल रखा है, वहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। गंगा जल पूजनीय है। इस कारण घर में पवित्रता बनाए रखनी चाहिए।

3. जिस कमरे में भी गंगाजल रखा है, वहां रात में भी अधेरा नहीं रखना चाहिए। आप चाहें तो छोटा सा बल्ब कमरे में जला सकते हैं।

4. घर में मांस-मदिरा का सेवन ना करें, एेसा करना आपके दुर्भाग्य बढ़ने की संभावनाएं बनी रहती हैं।

5. पूजा-पाठ में गंगाजल का उपयोग करने से पहले हाथों को साफ कर लेना चाहिए। इसके बाद मां गंगा का ध्यान करते हुए इसका प्रयोग करें।

6. समय-समय गंगाजल की कुछ बूंदों का छिड़काव घर में करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है।

7. हर शनिवार एक लोटे में साफ जल भरें और उसमें थोड़ा सा गंगाजल डाल लें। ये पानी पीपल को चढ़ाएं। ऐसा करने से शनि के साथ कुंडली के अन्य दोषों से भी मुक्ति मिल सकती है।

8. नियमित रूप गंगाजल का छिड़काव घर में करने से सभी वास्तु दोषों का असर खत्म हो सकता है। इसके असर से नकारात्मकता खत्म होती है।

9. अगर कोई व्यक्ति नींद में बार-बार डरता है तो उसे सोने से पहले बिस्तर पर थोड़े से गंगाजल का छिड़काव कर देना चाहिए। ऐसे बिस्तमर पर सोने से नकारात्मक विचार खत्म होते है।

10. शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा उपाय ये है कि रोज शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाएं। इस छोटे भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं।

X
10 things about gangajal, we should remember
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन