--Advertisement--

दरवाजे के आसपास रख लें 6 में से कोई 1 चीज, अलक्ष्मी घर से रहेगी दूर

घर में बरकत बनाए रखने के लिए वास्तु के उपाय आपके काम आ सकते हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 01, 2018, 04:55 PM IST

रिलिजन डेस्क। घर में सकारात्मकता और सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु में कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को नियमित रूप से करते रहने से हमारी बड़ी-बड़ी परेशानियां भी दूर हो सकती हैं। कोलकाता की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार वास्तु में घर के दरवाजे का काफी अधिक महत्व बताया गया है। अगर दरवाजा के आसपास शुभ चीजें होंगी तो घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। शास्त्रों में महालक्ष्मी की एक बहन बताई गई हैं। उनका नाम है अलक्ष्मी यानी दरिद्रता। अलक्ष्मी को घर के दूर रखने के लिए दरवाजे के पास कौन-कौन सी चीजें रखी जा सकती हैं, यहां जानिए...

# फ्लॉवर पॉट रखें

घर के दरवाजे के आसपास कांच का सुंदर फ्लॉवर पॉट रखें। इस पॉट में ताजे फूल रखना चाहिए। फूलों की महक से द्वार के आसपास सकारात्मकता बढ़ती है।

# वंदनवार या माला

घर में सकारात्मक ऊर्जा आती रहे, इसके लिए दरवाजे पर वंदनवार लगाएं। वंदनवार अशोक के पत्तों से आम या पीपल के पत्तों से बना सकते हैं। अगर आप चाहें तो फूलों की माला बनाकर भी दरवाजे पर लगा सकते हैं। इससे नकारात्मकता घर से दूर रहती है।

# दरवाजे पर लगाएं देवी लक्ष्मी की फोटो

घर में देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहे इसके लिए लक्ष्मीजी की फोटो दरवाजे पर लगा सकते हैं। लक्ष्मीजी की फोटो से अलक्ष्मी भी घर से दूर रहती है। आप चाहें तो प्रवेश द्वार पर लक्ष्मीजी और कुबेरदेव की फोटो लगा सकते हैं।

# लक्ष्मीजी के पैर

दरवाजे के नीचे लक्ष्मीजी के चरण चिह्न लगाएं। लक्ष्मीजी के पैरों के चिह्न लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

# स्वस्तिक और शुभ-लाभ लगाएं

प्रथम पूज्य देव गणेशजी के चिह्न स्वस्तिक और शुभ-लाभ मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए। इनके शुभ असर से घर में बरकत बनी रहती है।

# तुलसी का पौधा रखें

घर के दरवाजे के पास बाहर की ओर तुलसी का पौधा रखना चाहिए। तुलसी के प्रभाव से नकारात्मकता और अलक्ष्मी दूर रहती है।

we should keep good things with main door, vastu tips for main door
X
we should keep good things with main door, vastu tips for main door
Bhaskar Whatsapp