--Advertisement--

मान्यताएं - 5 चीजें घर के मंदिर में रखेंगे तो दुर्भाग्य कभी पीछा नहीं छोड़ेगा

घर के मंदिर में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो पूजा जल्दी सफल हो सकती है।

Dainik Bhaskar

May 30, 2018, 05:22 PM IST
we should not keep these 5 things in temple, temple in home

रिलिजन डेस्क। अगर किसी की कुंडली में ग्रहों के शुभ योग हैं, लेकिन घर में वास्तु दोष हैं या अन्य कोई दोष है तो जीवन में परेशानियां बनी रहती हैं। घर के दोषों की वजह से कुंडली के शुभ योग भी बेअसर हो सकते हैं। देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए घर में मंदिर बनवाए जाते हैं। कुछ चीजें ऐसी हैं जो घर के मंदिर में नहीं रखनी चाहिए। उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी और ज्योतिर्विद पं. सुनील नागर के अनुसार मंदिर में वर्जित की गई चीजें रखी जाती हैं तो व्यक्ति का दुर्भाग्य कभी पीछा नहीं छोड़ता है। जानिए ये चीजें कौन-कौन सी हैं...

> घर के मंदिर में कभी भी मृत लोगों की फोटो नहीं रखनी चाहिए। मृत लोगों की फोटो लगाने के लिए दक्षिण दिशा ठीक रहती है। मंदिर में भगवान के साथ ऐसी तस्वीरें रखने से दुर्भाग्य बढ़ सकती है।

> मंदिर में खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। अगर आपको घर में भगवान की कोई भी मूर्ति खंडित है तो उसे जल्दी से जल्दी हटा देना चाहिए। टूटी मूर्ति की पूजा करने से पूरा फल नहीं मिल पाता है।

> मंदिर में बासी फूल नहीं रखना चाहिए। इससे गंदगी भी होती है और वास्तु दोष भी बढ़ते हैं। इसीलिए सुबह चढ़ाए गए फूल शाम को हटा लेना चाहिए।

> अगर आप घर के मंदिर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो बहुत छोटा शिवलिंग रखना चाहिए। ज्यादा बड़ा शिवलिंग घर में नहीं रखना चाहिए।

> किसी एक देवी-देवता की बहुत ज्यादा मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। सिर्फ गणेशजी की सम संख्या में मूर्ति रख सकते हैं। सम संख्या यानी 2, 4, 6 आदि।

X
we should not keep these 5 things in temple, temple in home
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..