--Advertisement--

गलत मूर्तियों के दर्शन करके घर से बाहर न निकलें, दिनभर परेशान होना पड़ सकता है

भगवान की अशुभ मूर्तियों का दर्शन करने से कार्यों में बाधाएं बढ़ सकती हैं।

Danik Bhaskar | Jun 16, 2018, 05:39 PM IST

रिलिजन डेस्क। पुरानी मान्याता है कि घर में भगवान की मूर्तियां रखने से सकारात्मकता बनी रहती है और घर पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। मूर्तियों के संबंध में शास्त्रों में नियम भी बताए गए हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार मूर्तियों से जुड़े नियमों का पालन करने पर हम कई परेशानियों से बच सकते हैं। अगर आपके घर में भी भगवान की मूर्तियां हैं तो जानिए किन बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए...

इन 2 देवताओं की पीठ के दर्शन करने से बचें

अगर आपके घर में गणेशजी और विष्णुजी की मूर्ति है तो इनकी पीठ के दर्शन करके घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। इनकी पीठ का दिखना शुभ नहीं माना जाता है।

मंदिर में आमने-सामने न रखें मूर्तियां

घर के मंदिर में भगवान की मूर्तियां एक-दूसरे के आमने-सामने रखने से बचना चाहिए। ऐसी मूर्तियों के दर्शन करने से कार्य स्थल पर और घर में वाद-विवाद की स्थितियां बन सकती हैं।

खंडित मूर्ति न रखें

मंदिर में कभी भी खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। ऐसी मूर्तियों के दर्शन करने से पूजा का फल नहीं मिलता है। ये अपशकुन माना जाता है।

भगवान के रौद्र स्वरूप के दर्शन न करें

घर से निकलने से पहले भगवान के रौद्र स्वरूप के दर्शन करने से बचना चाहिए। ऐसा करने पर हमारे स्वभाव में भी क्रोध बढ़ सकता है।

घर में सौम्य स्वभाव वाली मूर्तियां

घर में सुंदर और सौम्य स्वभाव वाली मूर्तियां रखनी चाहिए। ऐसी मूर्तियों के रोज दर्शन करने से हमारा स्वभाव भी ऐसा ही होने लगता है।

Related Stories