विज्ञापन

घर में कितने भी हों वास्तु दोष, 4 उपायों से बढ़ सकती है सुख-समृद्धि

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 07:41 PM IST

मंदिर के लिए कैसी जगह होती है शुभ?

we should remember these things about temple in home, vastu tips about temple
  • comment

रिलिजन डेस्क। अगर किसी व्यक्ति के घर में कोई वास्तु दोष हो तो पूरे परिवार को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। छोटे-छोटे कामों में भी कड़ी मेहनत करना पड़ती है, स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होती हैं। यहां जानिए कोलकाता की एस्ट्रोलॉजर डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार वास्तु दोष दूर करने के लिए कौन-कौन से उपाय करना चाहिए, जिनसे घर की सुख-समृद्धि बढ़ सकती है...

मंदिर के लिए कैसी जगह होती है शुभ?

घर में मंदिर ऐसी जगह पर बनाना चाहिए, जहां सूर्य की रोशनी पहुंचती हो। दिनभर में कभी भी मंदिर तक सूर्य की किरणें पहुंचेंगी तो घर के कई वास्तु दोष दूर होंगे। सूर्य की किरणें नकारात्मकता खत्म करती है और सकारात्मकता बढ़ाती है। अगर संभव हो सके तो उत्तर दिशा में मंदिर बनवाना चाहिए। इसके अलावा पूर्व और पश्चिम दिशा भी मंदिर के लिए शुभ रहती हैं।

बाथरूम के पास शौचालय है तो क्या करें?

वास्तु के अनुसार घर का मंदिर और शौचालय आसपास नहीं होना चाहिए। अगर किसी के घर में ऐसा है तो इसकी वजह से वास्तु दोष बढ़ता है। इसीलिए मंदिर को शौचालय से अलग कमरे में बनवाना चाहिए। अगर ये संभव ना हो तो मंदिर और शौचालय के बीच एक पर्दा अवश्य डाल दें। शौचालय का दरवाजा खुला न रखें।

नकारात्मकता दूर करने के लिए क्या करना चाहिए?

घर की नकारात्मकता दूर करने के लिए सुबह-शाम घर के मंदिर में पूजा जरूर करें। पूजा में घी का दीपक जलाएं और पूजा के बाद घंटी अवश्य बजाएं। दीपक के धुएं से और घंटी की आवाज से नकारात्मकता दूर हो सकती है।

पूजा-पाठ से जुड़ी कैसी चीजों से बढ़ता है वास्तु दोष?

पूजा में उपयोग होने वाले फूल-पत्ते, प्रसाद आदि ज्यादा समय तक घर के मंदिर में नहीं रखना चाहिए। बासी फूल-पत्ते घर से तुरंत हटा देना चाहिए। इसके अलावा टूटी-फूटी प्रतिमा, खराब तस्वीर भी वास्तु दोष बढ़ाती है। इन्हें मंदिर में न रखें।

X
we should remember these things about temple in home, vastu tips about temple
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें