• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • temple in home, tips about worship, घर के मंदिर में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना पूजा नहीं होगी सफल
--Advertisement--

घर के मंदिर में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना पूजा नहीं होगी सफल

शास्त्रों में बताई गई बातों का ध्यान रखने पर हमारी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Danik Bhaskar | Apr 18, 2018, 04:49 PM IST

रिलीजन डेस्क। पुराने समय से परंपरा चली आ रही घर में मंदिर बनाने की। इस संबंध में मान्यता है कि घर में मंदिर बनाने और रोज सुबह-शाम पूजा करने से देवी-देवताओं की कृपा मिलती है और दैनिक जीवन की परेशानियां दूर हो सकती हैं। घर में सुख-शांति की कामना के साथ मंदिर में अलग-अलग देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित की जाती हैं। साथ ही, मंदिर में कुछ और चीजें भी रखी जाती हैं। यहां जानिए उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी और ज्योतिर्विद पं. सुनील नागर के अनुसार घर के मंदिर से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां जो हमें नहीं करनी चाहिए। इन गलतियों की वजह से पूजा-पाठ बेकार हो सकती है और नुकसान होने की संभावनाएं बन सकती हैं।

1. घर के मंदिर में गणेशजी की मूर्ति अधिकतर लोग रखते हैं, लेकिन ध्यान रखें मंदिर में गणेशजी की मूर्तियों की संख्या 3 नहीं होनी चाहिए। गणेशजी की मूर्तियों की संख्या 2, 4, 6 रख सकते हैं यानी इनकी मूर्तियों की संख्या सम होनी चाहिए।

2. घर के मंदिर में एक ही शंख रखना चाहिए। एक से अधिक शंख मंदिर में रखना शुभ नहीं माना जाता है। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि शंख से शिवलिंग पर जल न चढ़ाएं।

3. घर में ज्यादा बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। मान्यता है कि शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है। छोटे से शिवलिंग की पूजा से भी अक्षय पुण्य मिलता है। ज्यादा बड़ा शिवलिंग रखने से उसकी अत्यधिक ऊर्जा घर पर बुरा असर डाल सकती है। इसीलिए हमारे अंगूठे से बड़ा शिवलिंग घर में नहीं रखना चाहिए।

4. मंदिर में कभी भी खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। खंडित मूर्ति की पूजा करने से एकाग्रता नहीं बन पाती है और पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है।

5. ध्यान रखें पूजा करते समय दीपक जलते रहना चाहिए। अगर दीपक बुझ जाता है तो उसे तुरंत जला देना चाहिए।