Hindi News »Business» Weakening Of Rupee Not A Cause Of Worry Says Niti Aayog VC

आर्थिक विकास दर 2022 तक 8.5% पहुंचने की उम्मीद, रुपए में गिरावट चिंता की बात नहीं: नीति आयोग

चालू वित्त वर्ष में इकोनॉमिक ग्रोथ 7.5% रहने का अनुमान जताया।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 03, 2018, 04:33 PM IST

आर्थिक विकास दर 2022 तक 8.5% पहुंचने की उम्मीद, रुपए में गिरावट चिंता की बात नहीं: नीति आयोग
नई दिल्ली. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की विकास दर 2018-19 में 7.5% रहने की उम्मीद है। 2019-20 में ये 8% की दर से बढ़ सकती है। 2022 तक देश की इकोनॉमिक ग्रोथ 8.5% पर आ जाएगी और इस स्तर पर बरकरार रहेगी। उन्होंने कहा कि रुपए में गिरावट चिंता की बात नहीं है। रियल इफेक्टिव एक्सचेंज रेट को देखते हुए रुपया इस वक्त भी ओवरवैल्यूड है। महंगाई और कमजोर विदेशी संकेतों की वजह से रुपया 69 के आस-पास बना हुआ है। राजीव कुमार ने कहा कि यूपीए-2 के वक्त 2013 में रुपया तीन महीने के अंदर 57 से 68 पर पहुंच गया था इसलिए तुलना करना गलत है। आरबीआई कह चुका है कि रुपए को किसी निश्चित स्तर पर रखने के लिए वो कोई दखल नहीं देगा।
राजीव कुमार बोले कि आईडीबीआई बैंक के अधिग्रहण से एलआई को काफी फायदा होगा। उम्मीद है कि जल्द आईडीबीआई बैंक का कायापलट होगा और इसके मार्केट कैपिटल में इजाफा होगा। एयर इंडिया में विनिवेश के सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले में नए सिरे से विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि चार साल में मोदी सरकार ने सुधारों के लिए जितने कदम उठाए हैं उतने किसी सरकार ने नहीं उठाए। पिछले चार साल में बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़े हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×