खाना खज़ाना

--Advertisement--

डाइट सीक्रेट : एक रोटी के साथ दाल, सब्जी, दही और घी लें, सिर्फ कार्बोहाइड्रेट नहीं दूसरे पोषक तत्व ही जरूरी

बैलेंस डाइट के लिए यह जानना जरूरी है कि रोटी के साथ क्या-क्या खाने में शामिल करना चाहिए।

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 05:41 PM IST
what is balance diet why chapati is not enough

हेल्थ डेस्क. ऑफिस जाने से पहले हम खाना कैसे खाते हैं? तेजी से और घर लौटकर खाना कैसे खाते हैं, रुचि से। ऑफिस की जल्दी में ज्यादातर खाना हड़बड़ी में होता है। शाकाहारियों के भोजन में हमेशा रोटी जरूर होती है। कई बार तो खाना अचार रोटी या चटनी रोटी में ही पूरा खाना हो जाता है। बैलेंस डाइट के लिए यह जानना जरूरी है कि रोटी के साथ क्या-क्या खाने में शामिल करना चाहिए। सीनियर कंसल्टेंट न्यूट्रीशियन मंजरी चंद्रा से जानते हैं इसके बारे में...

क्यों जरूरी है रोटी
ज्यादातर लोग भोजन अपने शरीर के अनुसार नहीं बल्कि सिर्फ पसंद के आधार पर करते हैं। ध्यान रखने वाली बात है कि जब शरीर की जरूरत पूरी करेंगे, तभी शरीर से काम ले सकेंगे, लेकिन भोजन करते वक्त यह भूल जाते हैं और वही खाते हैं, जिसकी इच्छा होती है, या जो पसंद होता है। हमारी रोटी में कार्बोहाइड्रेट रहता है। कार्ब्स के साथ हमें प्रोटीन और फैट्स भी खाना चाहिए, ताकि शरीर को पूरे विटामिन और मिनरल्स मिल सकें। लेकिन ये सभी पोषक तत्व हम व्यवस्थित तरीके से खाते नहीं है और इसका अनुपात शरीर में निश्चित नहीं हो पाता है। जिसका प्रमुख कारण है, हम रुचि के अनुसार खाते हैं, जरुरत के अनुसार नहीं।

डाइट में मोटा अनाज और दालें खाना जरूरी
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की गाइडलाइन के अनुसार हमें बराबर मात्रा में मोटा अनाज और दालें खाना चाहिए, पर्याप्त मात्रा में दूध, फल और सब्जियां दैनिक जरूरतों के हिसाब से लेना चाहिए, ताकि शरीर में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स बने रहें।

एक रोटी के साथ क्या शामिल कर सकते हैं
डाइट में इनमें से 2-3 चीजें जरूर शामिल करें ताकि कार्बोहाइड्रेट के साथ जरूरी पोषक तत्व भी मिल सकें।

  • एक कप दाल
  • आधा कप दही या पनीर
  • आधा कप हरी सब्जी (पालक, मैथी, तुराई, टिंसी, करेला, ककड़ी)
  • आधा कप सब्जी (टमाटर, बैंगन, फलियां, प्याज, लहसुन, कमल नाल, फूलगोभी, ब्रोकली आदि)
  • आधा कप आलू/रतालू/अरबी)
  • आध चम्मच घी।
X
what is balance diet why chapati is not enough
Click to listen..