Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» What Is The Use Of Horseshoe Crab Blood?

10 लाख रुपए लीटर है इस जीव का नीला खून, मेडिकल साइंस में इसे माना जाता है अमृत

इस जीव के 10 पैर और 10 मुंह होते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 16, 2018, 12:38 PM IST

    यूटिलिटी डेस्क। मेडिकल साइंस में कई ऐसे जीव हैं जिनके खून के जरिए इंसान की कई बीमारियों को ठीक किया जाता है। लेकिन एक ऐसा जीव है जो पानी में पाया जाता है लेकिन इसका खून मेडिकल साइंस में अमृत के समान माना जाता है। इस जीव का नाम है हार्सशू क्रैब। इस जीव के खून के जरिए बॉडी में मौजूद खराब बैक्टीरिया की पहचान की जाती है। यह जीव बॉडी में मौजूद किसी भी खतरनाक बैक्टीरिया के बारे में एकदम सही जानकारी देता है। इससे इंसानों को दी जाने वाली दवाओं के खतरों और दुष्प्रभावों के बारे में भी पता चलता है। यह केकड़े की एक प्रजाति है, जिसके खून का रंग नीला होता है। इसके 10 पैर और 10 मुंह होते हैं। इसका आकार घोड़े की नाल की तरह होता है। इसी वजह से इसका नाम हार्सशू क्रैब रखा गया है। इस जीव की प्रजाति लगभग 45 करोड़ साल से बरकरार है। मेडिकल साइंस में इसमें इसका इतना महत्व है कि इसकी कीमत कीमत लगभग 10 लाख रु प्रति लीटर है।

    Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: 10 laakh rupaye litr hai is jiv ka nilaa Khoon, medical saains mein ise maanaa jaataa hai amrit
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0
      ×