--Advertisement--

व्हाइट विनेगर : ये खाने को चटपटा बनाता है लेकिन अधिक इस्तेमाल दांताें और पेट को नुकसान पहुंचाता है

अन्य विनेगर की तुलना में इसका स्वाद कुछ ज्यादा तीखा होता है।

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 05:55 PM IST
what is white vinegar how to use it and its side effect

लाइफस्टाइल डेस्क. व्हाइट विनेगर को डिस्टिल्ड या स्पिरिट विनेगर भी कहा जाता है। इसके चिकित्सकीय उपयोग के अलावा, सफाई, बागवानी और रसोई में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐतिहासिक रूप से इसे शकर, चुकंदर, आलू, शीरा और वे से बनाया जाता थाा लेकिन इन दिनों विनेगर ग्रेन अल्कोहल (इथेनॉल) के फर्मंटेशन से बनाया जाता है। इसमें ज्यादा न्यूट्रीएंट्स नहीं होते हैं। खमीर और फॉस्फेट इसमें मिलाते हैं। अब इसमें एसिटिक एसिड की मात्रा 4 से 7 फीसदी ही रह गई है और 93 फीसदी पानी रहता है। अन्य विनेगर की तुलना में ये स्वाद में कुछ ज्यादा तीखा होता है। किचन में प्रयोग में आने वाली कई चीजों में व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है।

- अचार : जब अचार के मसाले, पानी, व्हाइट विनेगर से मिलते हैं तो अचार सुरक्षित भी रहता है और अच्छा भी रहता है।

- सलाद : इसमें व्हाइट विनेगर का उपयोग फ्लेवर के लिए किया जाता है।

- सॉस: यदि सॉस के स्वाद में सनसनी लाना हो तो व्हाइट विनेगर मिलाया जाता है।

- बेकिंग: इसे बेकिंग सोडा के साथ भी प्रयोग में लिया जा सकता है। एसिडिक विनेगर बेकिंग सोडा के साथ मिलकर कार्बनडाईऑक्साइड गैस निकालता है, जो बेक किए हुए आहार के लिए अच्छा रहता है।

- चीज : दूध और व्हाइट विनेगर से कुछ चीज बनाई जाती हैं। विनेगर दूध का प्रोटीन बदल देता है, साथ ही दही और वे (पनीर का पानी) को अलग कर देता है, इसी कारण से अन्य के मुकाबले में ये वाले चीज ज्यादा नर्म रहते हैं।

ये सावधानी रखें

जरूरत से अधिक विनेगर के उपयोग से शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें सीने में जलन, गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या और अंदरूनी जलन की शिकायत हो सकती है। चूंकि इसमें एसिटिक एसिड रहता है, इस कारण से ये दांतों के एनामल को खराब कर सकता है।

फायदा भी पहुंचाता है

  • कुछ अध्ययन बताते हैं कि विनेगर से फुलनेस बढ़ जो पेट खाली रहने के कारण घट जाती है। इस कारण से कैलोरी इनटेक घटेगा, जिससे वजन कम किया जा सकेगा।
  • कुछ शोध के अनुसार सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है और हृदय रोगों की आशंका कम होती है।
  • ये एंटीमाइक्रोबियल है, इस कारण विनेगर शारीरिक बीमारियों को ठीक करने के लिए कारगर है। ये संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

X
what is white vinegar how to use it and its side effect
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..