--Advertisement--

विम्बलडनः 134 साल में पहली बार महिला सिंगल्स के आखिरी 8 में टॉप-10 खिलाड़ी नहीं; नडाल 7 साल बाद क्वार्टर फाइनल में

25वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की सेरेना विलियम्स भी आखिरी-8 में जगह बनाने में कामयाब।

Danik Bhaskar | Jul 11, 2018, 01:19 PM IST
विम्बल्डन में अपना मुकाबला जीतने के बाद स्पेन राफेल नडाल ने कुछ इस तरह खुशी जाहिर की। विम्बल्डन में अपना मुकाबला जीतने के बाद स्पेन राफेल नडाल ने कुछ इस तरह खुशी जाहिर की।

  • सर्बिया के नोवाक जोकोविक 41वीं बार किसी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में
  • वे अमेरिका के जिमी कोनर्स के बराबर पहुंचे, उनसे आगे 53 क्वार्टर फाइनल मैच खेलने वाले रोजर फेडरर

लंदन. तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बलडन टेनिस के महिला सिंगल्स क्वार्टर फाइनल के मुकाबले तय हो गए। इनमें एक भी टॉप-10 सीडेड खिलाड़ी नहीं है। विम्बलडन में 1884 में वुमन्स सिंगल्स के मुकाबले शुरू हुए थे। तब से ऐसा पहली बार हुआ है। प्री-क्वार्टर फाइनल में 7वीं वरीयता वाली कैरोलिना प्लिसकोवा पहुंची थीं, लेकिन वे भी उलटफेर का शिकार हो गईं। चेक गणराज्य की इस खिलाड़ी को नीदरलैंड की किकी बर्नेंस ने हराया। उधर, मेन्स सिंगल्स में स्पेन के राफेल नडाल 7 साल बाद क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे। आखिरी बार उन्होंने 2011 में टूर्नामेंट का फाइनल खेला था। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

क्वार्टर फाइनल में 2 गैर वरीय खिलाड़ी भी

वरीयता खिलाड़ी देश
11 एंजेलिक केर्बर जर्मनी
12 जेलेना ओस्टापेंको लताविया
13 जूलिया गॉर्जेस जर्मनी
14 डारिया कसाटकिना रूस
20 किकी बर्टेंस नीदरलैंड
25 सेरेना विलियम्स अमेरिका
** कैमिला जिओर्जी इटली
** डोमिनिका सिबुलकोवा स्लोवाकिया

** कोई वरीयता नहीं।

टॉप-10 सीड में अमेरिका की 3 खिलाड़ी थीं

वरीयता खिलाड़ी देश
पहली सिमोना हालेप रोमानिया
दूसरी कैरोलिन वोजनियाकी डेनमार्क
तीसरी गार्बाइन मुगुरुजा स्पेन
चौथी स्लोन स्टीफेंस अमेरिका
पांचवीं एलिना स्वितोलिना यूक्रेन
छठी कैरोलिन गार्सिया फ्रांस
सातवीं कैरोलिना प्लिसकोवा चेक गणराज्य
आठवीं पेट्रा क्वितोवा चेक रिपब्लिक
नौवीं वीनस विलियम्स अमेरिका
दसवीं मैडिसन कीज अमेरिका


सबसे ज्यादा मैच जीतने में सेरेना तीसरे नंबर पर: वुमन्स सिंगल्स में सेरेना ने रूस की एवगेनिया रोडिना को 6-2, 6-2 से हराया। सेरेना विम्बलडन में 90 मैच जीत चुकी हैं। विम्बलडन में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड मार्टिना नवरातिलोवा के नाम है। उन्होंने 120 मैच जीते हैं। उनके बाद 96 मैच जीतने वालीं क्रिस एवर्ट हैं। सेरेना की बहन वीनस विलियम्स 89 मैच जीत चुकी हैं। अब क्वार्टर फाइनल में सेरेना की भिड़ंत इटली की कैमिला जिओर्जी से होगा। कैमिला ने प्री-क्वार्टर फाइनल में रूस की यूकेतारिना माकारोवा को 6-3, 6-4 से हराया। जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनसिच को 6-3, 7-6 से हरा दिया।

केर्बर का सामना रूस की कसाटकिना से होगा। कसाटकिना ने बेल्जियम की एलिसन वान युतवांक को 6-7, 6-3, 6-2 से हराया। स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा ने चीनी ताइपे (ताइवान) की सू वेई सीह को 6-4, 6-1 से हराकर आखिरी-8 में जगह बनाई। अब उनका सामना पूर्व फ्रेंच ओपन चैंपियन और 12वीं सीड लातविया की जेलेना ओस्टापेंको से होगा। जेलेना ने बेलारूस की एलियाकसांद्रा सांसोविच को लगातार सेटों में 7-6, 6-0 से हराया। जर्मनी की जूलिया गॉर्जेस ने क्रोएशिया की डोना वेकिच को 6-3, 6-2 से हरा दिया। क्वार्टर फाइनल में अब वे नीदरलैंड की किकी बर्टेंस से भिड़ेंगी। बर्टेंस ने चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा के खिलाफ 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की।

फेडरर अपना रिकॉर्ड तोड़ने से 3 सेट दूर: मेन्स सिंगल्स में टॉप सीड फेडरर ने फ्रांस के एड्रिएन मनारियो को 6-0, 7-5, 6-4 से हरा दिया। क्वार्टर फाइनल में अब फेडरर का सामना दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से होगा। एंडरसन ने प्री-क्वार्टर फाइनल में 8वीं वरीयता प्राप्त फ्रांस के गेल मोनफिल्स को 7-6, 7-6, 5-7, 7-6 से हराया। फेडरर 2017-18 में विम्बलडन में लगातार 32 सेट जीत चुके हैं। इसके पहले उन्होंने 2005-06 में लगातार 34 सेट जीते थे। उधर, 12वीं वरीय सर्बिया के नोवाक जोकोविक और 24वीं सीड केई निशिकोरी ने भी आखिरी-8 में जगह बनाई। जापान के निशिकोरी ने लताविया के एर्नेस्ट गुलबिस को 4-6, 7-6, 7-6, 6-1 से हराया, जबकि जोकोविक ने रूस के केरन खाचानोव को 6-4, 6-2, 6-2 से सीधे सेटों में मात दी। दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल ने चेक गणराज्य के जिरी वेस्ले को 6-3, 6-3, 6-4 से हराया। इसके अलावा कनाडा के मिलोस राओनिक और अमेरिका के जॉन इश्नर भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

रोजर फेडरर विम्बल्डन में लगातार 32 मैच जीत चुुके हैं। रोजर फेडरर विम्बल्डन में लगातार 32 मैच जीत चुुके हैं।
सेरेना 23 बार ग्रैंड स्लैम चैम्पियन रह चुकी हैं। सेरेना 23 बार ग्रैंड स्लैम चैम्पियन रह चुकी हैं।
नोवाक जोकोविक ने मैच जीतने के बाद टेनिस कोर्ट को नमन किया। नोवाक जोकोविक ने मैच जीतने के बाद टेनिस कोर्ट को नमन किया।