--Advertisement--

ये एक कूलर कमरा नहीं पूरा घर कर देता है ठंडा, कीमत भी है इतनी कम

ये एक कूलर अलग-अलग कमरे में लगने वाली AC या कूलर के पैसे बचा देता है।

Danik Bhaskar | Apr 13, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। मार्केट में एक अच्छे कूलर की कीमत 8 से 10 हजार रुपए होती है। वहीं, एक एयर कंडीशनर की कीमत 30 हजार से शुरू होती है। हालांकि, ये दोनों ही सिर्फ एक कमरे को ठंडा करते हैं। यदि इन्हें किसी हॉल में लगा दिया जाए तब उसके लिए आपको ज्यादा पावरफुल कूलर या AC की जरूरत होगी। हालांकि, एक कूलर ऐसा भी आता है जो एक पूरा घर ठंडा कर देता है। इसे Evaporative कूलर कहते हैं।

# AC से बराबर है कीमत

इस कूलर की कीमत कीमत 1 या 1.5 टन के एयर कंडीशन के बराबर होती है। Evaporative कूलर की ऑनलाइन प्राइस 39 हजार रुपए से शुरू हो जाती है। ये एक कूलर पूरी घर को ठंडा करता है। यानी 39 हजार रुपए का ये एक कूलर अलग-अलग कमरे में लगने वाली AC या कूलर के पैसे बचा देता है। इस वजह से इस काफी सस्ता भी कहा जा सकता है। दूसरी तरफ, इसका पावर कंजप्शन भी एयर कंडीशनर की तुलना में काफी कम है। मार्केट में इनकी बड़ी रेंज मौजूद है। बाहर के देशों में इस तरह के कूलर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

# ऐसे करता है काम

इस तरह के कूलर को साइड डिस्चार्ज, डाउन डिस्चार्ज, बॉटम डिस्चार्ज और विंडो स्टाइल मॉडल में खरीद सकते हैं। इस कूलर को घर के बाहर विंडो या छत पर फिट किया जाता है। इसके बाद इससे आने वाली हवा को घर के सभी कमरों तक पहुंचाने के लिए पाइप के जरिए फिटिंग की जाती है। इस कूलर की एक अन्य खास बात है कि ये घर की खराब हवा को बाहर निकालकर आपको फ्रेश एयर देता है।

आगे की स्लाइड्स पर देखिए इस कूलर की फिटिंग की प्रॉसेस...