--Advertisement--

भारत महिला हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में हारा, आयरलैंड ने पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से जीता मुकाबला

4 अगस्त को पहले सेमीफाइनल में स्पेन और आयरलैंड, जबकि दूसरे में ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड होंगे आमने-सामने

Dainik Bhaskar

Aug 03, 2018, 08:34 AM IST
भारत के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में जीत हासिल करने के बाद जश्न मनाती आयरलैंड टीम की खिलाड़ी। भारत के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में जीत हासिल करने के बाद जश्न मनाती आयरलैंड टीम की खिलाड़ी।

  • आयरलैंड की टीम पहली बार हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची
  • अब से पहले उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1994 में रहा, तब वह 11वें स्थान पर थी

लंदन. महिला हॉकी विश्व कप के आखिरी क्वार्टर फाइनल में गुरुवार को आयरलैंड ने भारत को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हरा दिया। इस हार के साथ ही भारत का 44 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। भारत विश्व कप के पहले संस्करण 1974 में चौथे स्थान पर रहा था। उसके बाद से भारत कभी भी आखिरी चार में पहुंचने में सफल नहीं हुआ है। गुरुवार को हुए मैच में फुल टाइम तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं। इसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ। पेनल्टी शूटआउट में आयरलैंड के लिए रोइसिन उपटन, एलिसन मिके, क्लोहे वाटकिंस ने आखिरी तीन प्रयासों में गोल किए। भारत की ओर से रीना खोखर ही गोल कर सकीं। सेमीफाइनल में अब आयरलैंड का मुकाबला स्पेन से होगा। स्पेन ने एक अगस्त को जर्मनी को 1-0 से हराया था।

फुलटाइम में दोनों टीमें एकदूसरे के डिफेंस को नहीं भेद पाईंः मैच के दौरान आयरलैंड ने भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं रहा। भारतीय डिफेंस ने उसके हर वार को नाकाम कर दिया। पहले और दूसरे क्वार्टर में आयरलैंड ने गोल करने के कई प्रयास किए लेकिन असफल रहा। तीसरे क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ियों ने आयरलैंड का डिफेंस भेदने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुईं। चौथे क्वार्टर में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन 49वें मिनट में कप्तान रानी रामपाल इसे गोल में नहीं बदल पाईं। इसके बाद मुकाबला शूटआउट में चला गया।

पेनल्टी शूटआउट में ऐसे जीता आयरलैंड

टीम अटैकर डिफेंडर परिणाम स्कोर
आयरलैंड निकोला डेली सविता पुनिया (भारत) गोल बचाया 0-0
भारत रानी रामपाल आयशा मैक्फेरान (आयरलैंड) गोल बचाया 0-0
आयरलैंड एना फ्लानगन सविता पुनिया गोल बचाया 0-0
भारत मोनिका आयशा मैक्फेरान गोल बचाया 0-0
आयरलैंड रोइसिन उपटन सविता पुनिया गोल 1-0
भारत नवजोत कौर आयशा मैक्फेरान गोल बचाया 1-0
आयरलैंड एलिसन मिके सविता पुनिया गोल 2-0
भारत रीना खोखर आयशा मैक्फेरान गोल 2-1
आयरलैंड क्लोहे वाटकिंस सविता पुनिया गोल 3-1

आयरलैंड के खिलाफ मैच में गेंद पर कब्जा करने का प्रयास करतीं भारत की दीप ग्रेस एक्का। आयरलैंड के खिलाफ मैच में गेंद पर कब्जा करने का प्रयास करतीं भारत की दीप ग्रेस एक्का।
आयरलैंड की खिलाड़ी के शॉट को गोल में जाने से रोकती दीप ग्रेस एक्का। आयरलैंड की खिलाड़ी के शॉट को गोल में जाने से रोकती दीप ग्रेस एक्का।
X
भारत के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में जीत हासिल करने के बाद जश्न मनाती आयरलैंड टीम की खिलाड़ी।भारत के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में जीत हासिल करने के बाद जश्न मनाती आयरलैंड टीम की खिलाड़ी।
आयरलैंड के खिलाफ मैच में गेंद पर कब्जा करने का प्रयास करतीं भारत की दीप ग्रेस एक्का।आयरलैंड के खिलाफ मैच में गेंद पर कब्जा करने का प्रयास करतीं भारत की दीप ग्रेस एक्का।
आयरलैंड की खिलाड़ी के शॉट को गोल में जाने से रोकती दीप ग्रेस एक्का।आयरलैंड की खिलाड़ी के शॉट को गोल में जाने से रोकती दीप ग्रेस एक्का।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..