इनोवेटिव आइडिया के साथ काम करें उद्योग विभाग के अधिकारी, ताकि युवाओं को रोजगार मिल सके

News - मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने उद्योग विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वह ऐसे इनोवेटिव आइडिया के साथ आगे बढ़े, जिससे...

Dec 04, 2019, 09:45 AM IST
मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने उद्योग विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वह ऐसे इनोवेटिव आइडिया के साथ आगे बढ़े, जिससे आम लोगों का हित सधता हो। विभिन्न ट्रेडरों के प्रशिक्षण में आमजन को केंद्र में रखें, इससे योजनाएं जनहित का रूप लेंगी। योजना का मूल उद्देश्य होना चाहिए कि उससे कितने लोगों के लिए आय के स्रोत सृजित हुए। कितने स्वरोजगार शुरू हुए। कितने लोगों को नौकरी मिली। मुख्य सचिव मंगलवार को उद्योग विभाग की चल रही योजनाओं और आगामी कार्ययोजना की समीक्षा कर रहे थे।

उद्योग विभाग की योजनाओं और आगामी कार्य योजना की समीक्षा

विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते सीएस।

कर्मियों को आउटपुट बेसिस पर रखने का निर्देश

बैठक में मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि उद्योग विभाग कार्य के हित में बोर्ड-निगमों रखें और लाभकारी बनाएं। आवश्यकता हो तो एक दूसरे में समाहित कर उसे लाभकारी बनाए। उन्होंने बोर्ड-निगमों से आम लोगों को मिलने वाले लाभ का आकलन करने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि इसी उद्देश्य के साथ बोर्ड-निगमों का पैमाना तय करें। उन्होंने कर्मियों को आउटपुट के आधार पर रखने का निर्देश दिया।

सभी विभाग अनावश्यक बैंक अकाउंट बंद करे : खंडेलवाल

योजना सह वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल ने बैंकों से फर्जी निकासी की बढ़ती घटनाओं पर रोक लगाने का निर्देश दिया। कहा, सभी विभाग अपने अनावश्यक बैंक अकाउंट बंद करें। जो जरूरी अकाउंट हैं, उनकी मॉनिटरिंग करें। साइबर ठगी से बचने के लिए सतर्कता जरूरी है। सभी बैंक सरकारी पैसे के संदिग्ध लेन-देन की तुरंत सूचना देंं। बैठक में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल, उद्योग सचिव के रवि कुमार समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना