--Advertisement--

World Chocolate Day : रिसर्च में दावा बीपी-कोलेस्ट्रॉल लो करने के साथ दिमाग को सेहतमंद रखती है चॉकलेट

कई रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि डार्क चॉकलेट वाइट के मुकाबले काफी बेहतर है।

Dainik Bhaskar

Jul 07, 2018, 02:19 PM IST
world chocolate day chocolate lower blood pressure and cholesterol

हेल्थ डेस्क. चॉकलेट को लेकर अक्सर भ्रम रहता है कि यह सेहत के लिए फायदेमंद है नुकसानदेह। कई रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि डार्क चॉकलेट वाइट के मुकाबले काफी बेहतर है। आज चॉकलेट डे है, इस मौके पर जानते हैं डार्क चॉकलेट के 5 बड़े फायदे...

1. कंट्रोल करती है ब्लड प्रेशर
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
में हुई रिसर्च के अनुसार चॉकलेट हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए अधिक फायदेमंद है। यह बीपी को कंट्रोल करने का काम करती है। इस रिसर्च में 1106 लोगों को शामिल किया गया जिसमें पाया गया है यह ब्लड प्रेशर को कम करके हृदय रोगों से बचाती है। एक अन्य स्टडी के अनुसार चॉकलेट डाइट में शामिल करने से नाइट्रिक आॅक्साइड का स्तर बढ़ने से बीपी का लेवल गिरता है।

2. कॉलेस्ट्रॉल का स्तर घटाती है
एक शोध के अनुसार अगर चॉकलेट को कम मात्रा में लिया जाए तो बैड कोलेस्टॉल का स्तर घटाया जा सकता है। साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। इस कारण हृदय अटैक और हार्ट स्ट्रोक की आशंका कम हो जाती है।

3. मेंटल हैल्थ होती बेहतर
अगर बढ़ती उम्र का असर मस्तिष्क पर हो रहा है तो चॉकलेट आपको राहत दे सकती है। 2012 में यूनिवर्सिटी आॅफ नॉटिंघम में हुई एक रिसर्च के अनुसार डार्क चॉकलेट खासकर ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर करती है जिससे मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है। जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार डार्क चॉकलेट की छोटी सी बाइट 30 फीसदी तक मेमोरी बढ़ाती है।

4. भूख कंट्रोल करती है चॉकलेट
ऐसे लोग जिन्हें भूख अधिक लगती है और बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें चॉकलेट की छोटी बाइट दिनभर में दो बार लेनी चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार इसमें मोनोसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को तेजकर फैट बर्न करता है। यूनिवर्सिटी आॅफ कैलिफोर्निया में हुए शोध के अनुसार यह वजन घटाती है।

5. प्रेग्नेंसी के दौरान खाना फायदेमंद
अगर प्रेग्नेंसी के दौरान चॉकलेट खाती हैं तो यह बच्चे के लिए फायदेमंद है। एक शोध के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान अगर महिला इसे खाती है तो उसका स्ट्रेस कम होता है। साथ ही उसके बच्चे के लिए भी यह फायदेमंद है।

X
world chocolate day chocolate lower blood pressure and cholesterol
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..