Hindi News »Business» World Largest Economy: India On 6th Place Leave France Behind Andhra Is Top On Ease Of Doing Business

फ्रांस को पीछे छोड़ भारत दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बना, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में आंध्र टॉप पर

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस में प्रति व्यक्ति आय भारत से 20 गुना ज्यादा

DaiinikBhaskar.com | Last Modified - Jul 11, 2018, 01:23 PM IST

फ्रांस को पीछे छोड़ भारत दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बना, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में आंध्र टॉप पर

- ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की एक अलग रिपोर्ट में गुजरात तीसरे स्थान से घटकर पांचवें स्थान पर पहुंचा
- एक और रिपोर्ट के मुताबिक, अब भारत से ज्यादा गरीब नाईजीरिया में

नई दिल्ली/पेरिस. वर्ल्ड बैंक के मुताबिक भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है। फ्रांस की अर्थव्यवस्था 2017 में 2.58 ट्रिलियन डॉलर (177 लाख करोड़ रुपए) थी। भारत की अर्थव्यवस्था इससे ज्यादा 2.59 ट्रिलियन डॉलर (178 लाख करोड़ रुपए) रही। वहीं, भारत की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में आंध्र प्रदेश लगातार दूसरी बार टॉप पर है।
भारत की आबादी जहां 134 करोड़ है, वहीं फ्रांस की जनसंख्या 6.7 करोड़ है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, इसके ये मायने हैं कि भारत के मुकाबले फ्रांस में प्रति व्यक्ति आमदनी 20 गुना ज्यादा है। वर्ल्ड बैंक ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्टस रिपोर्ट के मुताबिक, नोटबंदी और फिर जीएसटी के बाद आई मंदी से भारत की अर्थव्यवस्था उबर रही है। भारत 2032 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। 2018 में भारत की अर्थव्यवस्था 7.3 फीसदी और 2019 में 7.5 फीसदी की वृद्धि दर से बढ़ सकती है। रिपोर्ट तैयार करने वाले वर्ल्ड बैंक के डायरेक्टर अहयान कोसे कहते हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है और इसमें टिकाऊ विकास देने की क्षमता है। अर्थव्यवस्था में निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी और निवेश बढ़ने से भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) मजबूत हुआ है।

सबसे ज्यादा इकोनॉमी वाले टॉप-7 देश

देशजीडीपी (रुपए)
अमेरिका1,379 लाख करोड़
चीन963 लाख करोड़
जापान351 लाख करोड़
जर्मनी289 लाख करोड़
यूके202 लाख करोड़
भारत178 लाख करोड़
फ्रांस177 लाख करोड़

अब भारत से ज्यादा गरीब नाईजीरिया में : वर्ल्ड पावर्टी क्लॉक और ब्रूकिंग्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब भारत दुनिया में सबसे ज्यादा गरीब जनसंख्या वाला देश नहीं है। भारत में जहां 7 करोड़ आबादी बेहद गरीबी में जी रही है, वहीं नाईजीरिया में 8.7 करोड़ लोग बेहद गरीब हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि नाईजीरिया में जहां हर एक मिनट में छह लोग गरीबी में धकेले जा रहे हैं, वहीं भारत में हर मिनट में 44 लोग गरीबी से बाहर आ रहे हैं।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में गुजरात पीछे, आंध्र आगे : बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान की रिपोर्ट के मुताबिक, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में देशभर में आंध्र प्रदेश लगातार दूसरे साल टॉप पर है। दूसरे नंबर पर तेलंगाना, तीसरे पर हरियाणा, चौथे पर झारखंड, पांचवें पर गुजरात, छठे पर छत्तीसगढ़, सातवें पर मध्य प्रदेश, आठवें पर राजस्थान, नौवें पर पश्चिम बंगाल और 10वें स्थान पर दिल्ली है। पिछले साल गुजरात तीसरे स्थान पर था। इस रिपोर्ट के लिए राज्य सरकारों के आर्थिक सुधारों का ब्योरा और कारोबार करने वालों का फीडबैक लिया गया। इसी के स्कोर पर रैंकिंग तय की गई। 17 राज्यों ने 90 फीसदी से ज्यादा स्कोर किया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×