Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »OMG» World's Oldest Woman Tells Shocking Story Of Her Life, How She Lifed So Long & Hates Her Life

दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला , 128 साल की उम्र में खुद बनाती है अपना खाना, सारे बच्चों की हो चुकी है मौत

दावा है कि ये महिला 128 साल की है और अब जल्द ही अपना 129वां जन्मदिन मनाने वाली है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 17, 2018, 04:50 PM IST

    • 1 जून को 129 साल की होने वाली हैं कोकू इस्तामबुलोवा

      मास्को :रूस में एक महिला खुद को दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला कह रही है। दावा है कि ये महिला 128 साल की है और अब जल्द ही अपना 129वां जन्मदिन मनाने वाली है। हालांकि, इस बुजुर्ग महिला को लंबी जिंदगी ने परेशान भी कर दिया है। इस वजह से नहीं हैं खुश...

      - चेचेन्या में रहने वाली कोकू इस्तामबुलोवा कहती हैं, मेरी जिंदगी में एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जब मैं खुश रही हूं। इसके बावजूद पता नहीं कैसे मैं इतने सालों से जीवत हूं।

      - इस्तामबुलोवा शाकाहारी हैं। बस खूब दूध पीती हैं। उनका मानना है कि अगले महीने वे अपने 129वें जन्मदिन तक जिंदा जरूर रहेंगी।

      रूस सरकार ने की उम्र की पुष्टि
      - इस्तामबुलोवा 129 साल की होने वाली हैं, इस बात की पुष्टि खुद रूस सरकार ने की है। उनके पासपोर्ट में उनके जन्म की तारीख 1 जून 1889 लिखी गई है। अगर ये सही है तो इस लिहाज से द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनकी उम्र 55 साल और सोवियत संघ के पतन के दौरान 102 साल रही होगी। सोवियत रूस का पतन 1991 में हुआ था। आधिकारिक तौर पर दुनिया में सबसे उम्रदराज महिला फ्रांस की जीन कालमेन्ट (1875-1997) रही हैं। जीन की मौत 122 साल की उम्र में हुई थी। इस वक्त आधिकारिक तौर पर दुनिया में सबसे उम्रदराज इंसान जो जीवित है, वो है जापान की चियो मियाको। चियो 117 साल 13 दिन की हैं। उनका जन्म 2 मई 1901 को हुआ था। वहीं पुरषों में सबसे उम्रदराज व्यक्ति जापान के ही जिरोमोन किमूरा थे, उनकी 116 साल 54 दिन की उम्र में मौत हो गई थी।

      मुझे याद है द्वितीय विश्व युद्ध
      - द्वितीय विश्व युद्ध का जिक्र करते हुए इस्तामबुलोवा कहती हैं कि वो बहुत ही भयानक दौर था। नाजियों के टैंक हमारे घरों के पास से गुजरते थे।

      उम्र के बारे में कही ये बातें
      - अपनी उम्र के राज के सवाल पर इस्तामबुलोवा ने कहा, ये सिर्फ भगवान की मर्जी है। मैंने देखा है लोग लंबे समय तक जीने के लिए खेलते-कूदते हैं, कुछ अच्छा खाते हैं पर मैंने इतने समय तक जीवित रहने के लिए कुछ भी नहीं किया। मेरी जिंदगी में एक भी दिन खुशी वाला नहीं रहा। मैं बस गार्डन की खुदाई करती रहती थी। लेकिन अब मैं थक गई हूं। मुझे लगता है कि भगवान मुझे सजा दे रहा है।

    • दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला , 128 साल की उम्र में खुद बनाती है अपना खाना, सारे बच्चों की हो चुकी है मौत
      +2और स्लाइड देखें
      कोकू इस्तामबुलोवा का पासपोर्ट जिसमें उनकी जन्म तारीख लिखी हुई है।
    • दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला , 128 साल की उम्र में खुद बनाती है अपना खाना, सारे बच्चों की हो चुकी है मौत
      +2और स्लाइड देखें
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From OMG

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×