--Advertisement--

Xiaomi का फोन खरीदने से पहले जान लें 7 जरूरी बातें

यूरोपियन जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन( GDPR) के चलते श्याओमी ने भारत के लिए अपनी पॉलिसीज में चेंज की हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 08, 2018, 11:18 AM IST
7 Things To Know Before You Buy Any Xiaomi Smartphone

गैजेट डेस्क। पिछले कुछ दिनों में श्याओमी इंडिया की नंबर 1 कंपनी बन गई है। यूरोपियन जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन( GDPR) के चलते श्याओमी ने भारत के लिए अपनी पॉलिसीज में चेंज करके कुछ नए नियम बनाए हैं। ये सभी नियम 25 मई से लागू हो गए हैं। अगर आप श्याओमी का फोन खरीदने का सोच रहे हैं तो पहले ये बातें जान लें।

1. आपकी बेसिक इंफॉर्मेशन रहेगी कंपनी के पास

प्राइवेसी पॉलिसी के तहत कंपनी आपकी बेसिक पर्सनल इंफॉर्मेशन को कलेक्ट कर सकती है जिसमें नाम, बर्थडे, जेंडर आदि शामिल हैं। आपकी पर्सनल इंफोर्मेशन उनके सर्वर पर अपलोड हो सकती हैं।

2. कॉन्टैक्ट भी कलेक्ट कर सकते हैं
श्याओमी का कोई भी स्मार्टफोन खरीदने पर हम कंपनी को अपने कॉन्टैक्ट नंबर, ईमेल एड्रेस और फोन में उपलब्ध दूसरी कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन कलेक्ट करने की परमीशन देते हैं।

3. आपका क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल हो सकती है सेव

श्याओमी की नई पॉलिसी में क्लियर लिखा है कि कंपनी mi.com और दूसरे श्याओमी प्लेटफॉर्म से की गई परचेजिंग के लिए फाइनेशियल इंफॉर्मेशन का रिकॉर्ड रख सकती है। इसका मतलब ये हुआ कि कंपनी के पास कस्टमर्स के अकाउंट नंबर, अकाउंट होल्डर का नाम, क्रेडिट कार्ड नंबर और दूसरी डिटेल सेव रह सकती हैं।

4. आपके जॉब के बारे में भी पता होगा कंपनी को

श्याओमी सोशल एक्टिविटीज से रिलेटेड सोशल इंफोर्मेशन को भी कलेक्ट कर सकती है जिसमें करंट जॉब, एजुकेशन बैकग्राउंड, प्रोफेशनल ट्रैनिंग जैसी जानकारियां रहेंगी।

5. श्याओमी आपका होम डिलिवरी एड्रेस भी सेव कर सकती है जो कि mi.com से शॉपिंग करते वक्त हम वेबसाइट में फिल कर देते हैं।

6.श्याओमी की नई पॉलिसी के तहत कंपनी यूजर की आईडी कार्ड जैसे की पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि को सेव कर सकती है।

7. श्याओमी ने कहा है कि वो यूजर के डिवाइस की इंफोर्मेशन कलेक्ट करके रखेगी। इसमें IMEI number, IMSI number, MAC address, Serial number, MIUI आदि की डिटेल सेव होगी।

ऐसा है ऑप्शन

श्याओमी ने यूजर्स को ऑप्शन दिया है जिससे वे कंपनी को ऐसा करने से रोक सकते हैं लेकिन अगर वे इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो वे श्याओमी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का यूज नहीं कर पाएंगे।

X
7 Things To Know Before You Buy Any Xiaomi Smartphone
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..