--Advertisement--

Xiaomi Mi A2 Review : कैमरा, परफॉर्मेंस अच्छी, लेकिन डिजाइन पहले ही जैसा, 4 प्वॉइंट्स में पढ़ें पूरा रिव्यू

अभी फोन का 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरियंट लॉन्च किया गया है और इसकी सेल 16 अगस्त से की जाएगी।

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 01:38 PM IST
Xiaomi Mi A2 full review of performance, display and disign

गैजेट डेस्क. चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी Xiaomi ने हाल ही में भारत में Mi A2 के नाम से अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी की तरफ से लॉन्च किया जाने वाला दूसरा एंड्रॉयड वन डिवाइस है। इसके पहले कंपनी ने Mi A1 के नाम से अपना पहला एंड्रॉयड वन डिवाइस लॉन्च किया था। इस फोन को गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट मिलेगा। भारत में इस फोन का 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरियंट लॉन्च किया गया है और इसकी सेल 16 अगस्त से की जाएगी। इसके अलावा कंपनी ने 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरियंट की घोषणा की है, जो जल्द ही कस्टमर्स के लिए अवेलेबल हो जाएगा। मिडरेंज वाले इस फोन में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं।

Type-C चार्जिंग को करता है सपोर्ट : 5.99 इंच के फुल एचडी+ डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन में ऑक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर लगा हुआ है। कंपनी ने इसके रियर में f/1.75 अपर्चर वाला 20+12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया है। जबकि, इसके फ्रंट में एलईडी फ्लैश के साथ 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह स्मार्टफोन 3000mAh की बैटरी के साथ आ रहा है और इसमें यूएसबी Type-C पोर्ट भी दिया गया है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग के लिए क्विक चार्ज 4+ को भी सपोर्ट करता है। क्विक चार्जर फोन के साथ नहीं मिलेगा। ग्राहकों को इसे अलग से खरीदना होगा।

-अगर आपने इस स्मार्टफोन को खरीदने का मूड बनाया है, तो उससे पहले उसका रिव्यू जरूर पढ़ लें।

ये हैं इस फोन के स्पेसिफिकेशन्स :

फीचर्स Xiaomi Mi A2
डिस्प्ले 5.99 इंच
रिजॉल्यूशन 1080x2160 पिक्सल
प्रोसेसर 2.2GHzऑक्टा कोर स्नैपड्रैगन 660
रैम 4 जीबी/ 6 जीबी
स्टोरेज 32जीबी/ 64 जीबी/ 128 जीबी
बैटरी 3010mAh
फ्रंट कैमरा 20 मेगापिक्सल
रियर कैमरा 12+20 मेगापिक्सल
सिक्योरिटी फिंगरप्रिंट स्कैनर/ फेस अनलॉक
कनेक्टिविटी 4G VoLTE, Wi-Fi, Bluetooth v5.0

इन चार प्वाइंट्स में पढ़ें इसका रिव्यू :

1. डिजाइन और डिस्प्ले
  • 5.99 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। 18:9 का ऑस्पेक्ट रेशियो प्रदान करता है, जिससे मोबाइल के अधिकतर साइज को यूटिलाइज किया जा सकता है।
  • स्क्रीन की मजबूती के लिए गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया गया है। जो 2.5D कर्व्ड है। स्मार्टफोन साइड से 7.3MM पतला है।
  • फोन की मजबूती के लिए एल्यूमिनियम बॉडी दी गई है।
  • रियर पैनल में दोनों कैमरों के बीच में ड्युअल एलईडी फ्लैश दिया गया है। इसके अलावा रियर पैनल में सिर्फ फिंगरप्रिंट सेंसर ही है।
  • फोन के राइट साइड में तीन बटन बटन दिए गए है, जिन्हें आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। लेफ्ट साइड में सिम ट्रे दिया गया है।
  • स्मार्टफोन के निचले हिस्से में ड्युअल स्पीकर दिया गया है। फोन के ऊपरी हिस्से में 3.5MM का ऑडियो जैक भी दिया गया है। नीचे यूएसबी Type-C चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है।
  • फ्रंट में सेल्फी कैमरा, इयरपीस, नोटिफिकेशन लाइट और सेल्फी फ्लैश भी दिया गया है।

एक्सपर्ट ओपिनियन : फोन के डिजाइन और डिस्प्ले में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। इसका डिजाइन और डिस्प्ले किसी भी मिडरेंज फोन के जैसा ही है। मेटल बॉडी फोन को प्रीमियम लुक देती है और मजबूती प्रदान करती है।

2. परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर​
  • 2.2GHz ऑक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। जो काफी तेज है और फोन काफी स्मूदली ऑपरेट किया जा सकता है।
  • ग्राफिक्स के लिए इसमें Adreno 512 GPU का इस्तेमाल किया गया है। यह NVIDIA के GPU से स्लो होता है। इसलिए फोन पर गेमिंग का अनुभव शानदार नहीं है।
  • फोन में 4GB की रैम दी गई है जो 64GB स्टोरेज को जस्टिफाई करती है। इसमें स्टोरेज को बढ़ाने का ऑप्शन नहीं दिया गया है। ज्यादा स्टोरेज की चाह रखने वालों के लिए ये निगेटिव प्वाइंट हो सकता है।
  • यह ड्युअल सिम VoLTE को सपोर्ट करता है।

एक्सपर्ट ओपिनियन : क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर की वजह से फोन की स्पीड अच्छी है। इसका प्रोसेसर 4GB रैम के साथ मिलकर फोन की परफॉर्मेंस को और बेहतर बना देता है। हालांकि, इसका ग्राफिक्स थोड़ा कमजोर है जो गेमिंग के शौकीनों को उतना अच्छा नहीं लगेगा।

3. कैमरा
  • इसके रियर में 12+12 मेगापिक्सल का f/1.75 अपर्चर वाला ड्युअल कैमरा है। जबकि, इसके फ्रंट में f/1.75 अपर्चर वाला 20 मेगापिक्सल का कैमरा है।
  • f/1.75 अपर्चर की वजह से लाइट ज्यादा अंदर जाती है और कम रोशनी में भी बढ़िया फोटो ली जा सकती है।
  • इसके फ्रंट में दिए गए कैमरे की मदद से यह फेस अनलॉक फीचर को भी सपोर्ट करता है।
  • फ्रंट और रियर दोनों कैमरे ऑटो एचडीआर को सपोर्ट करते हैं, जिससे ली जाने वाली फोटो काफी नेचुरल लगेंगी।
  • रियर कैमरे की मदद से 4K रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है।

एक्सपर्ट ओपिनियन : कैमरे के हिसाब से यह स्मार्टफोन बेहतरीन है। इससे कम रोशनी में भी अच्छी क्वालिटी की फोटो ली जा सकती हैं। फ्रंट कैमरे की मदद से फोन को जल्दी अनलॉक भी किया जा सकता है। कुल मिलाकर प्राइस कैटेगरी में स्मार्टफोन का कैमरा काफी अच्छा है।

4. बैटरी
  • इसमें 3010mAh की नॉन रिमूएबल बैटरी दी गई है। इसने 3G मोड पर करीब 22 घंटे का टाकटाइम बैकअप दिया है। जबकि, करीब साढ़े 9 घंटे तक ब्राउजिंग की जा सकी है।
  • इस पर 9 घंटे तक वीडियो भी चलाया जा सका है।
  • फोन की फास्ट चार्जिंग के लिए इसमें क्विक चार्ज 4+ फीचर भी दिया गया है।

एक्सपर्ट ओपिनियन : स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप एवरेज से कम पाई गई है। क्विकचार्जिंग के लिए अगल से चार्जर भी लेना होगा, जो एक बेहतर डील नहीं है।

फाइनल ओपिनियन : मिडरेंज कैटेगरी में आने वाले बाकी के सारे स्मार्टफोन के जैसे ही है। इसका प्लस प्वाइंट इसके साथ मिलने वाला एंड्रॉयड अपडेट है, जो इस रेंज के स्मार्टफोन में अभी अवेलेबल नहीं हैं। एंड्रॉयड के नए फीचर्स और सिक्योरिटी का ख्याल रखने वाले वालों के लिए यह बेहतरीन डील साबित होगा।

-अच्छे फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफोन लेने वाले भी इस फोन को ले सकते हैं।

-अच्छी डिजाइन पसंद करने वाले किसी दूसरे फोन को देख सकते हैं।

Xiaomi Mi A2 full review of performance, display and disign
Xiaomi Mi A2 full review of performance, display and disign
X
Xiaomi Mi A2 full review of performance, display and disign
Xiaomi Mi A2 full review of performance, display and disign
Xiaomi Mi A2 full review of performance, display and disign
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..