• Yoga
  • Aasan Aur Dhyan
  • आसान उपाय: कितनी भी हो थकान तुरंत मिट जाएगी

आसान उपाय: कितनी भी हो थकान तुरंत मिट जाएगी

वर्कलोड ज्यादा होने पर और आराम न मिलने पर थकान महसूस होने लगती है।

धर्मडेस्क. उज्जैन

Feb 23, 2012, 08:35 AM IST
आसान उपाय: कितनी भी हो थकान तुरंत मिट जाएगी

 भागदौड़ भरी जिंदगी में वर्कलोड ज्यादा होने पर और आराम न मिलने पर थकान महसूस होने लगती है। अगर आपके साथ भी यही समस्या है आप थोड़ा सा काम करने पर भी अधिक थकान महसूस करते हैं तो नीचे लिखे योगासन को नियमित रूप से करें।
विधि: इस आसन में आपको कुछ नहीं करना है। आप एकदम सहज और शांत हो जाएँ तो मन और शरीर को आराम मिलेगा। दबाव और थकान खत्म हो जाएगी। साँस और नाड़ी की गति सामान्य हो जाएगी। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाइए। पैरों को ढीला छोड़कर भुजाओं को शरीर से सटाकर बगल में रख लें। शरीर को फर्श पर पूर्णतया स्थिर हो जाने दें। अब शरीर के हर एक अंग पर ध्यान केन्द्रित करते हुए उन्हें बिल्कुल शांत एवं स्वस्थ महसूस करें । ऐसी कल्पना करें कि शरीर का हर एक अंग शांत,स्वस्थ,निरोग एवं शक्तिशाली बन रहा है। शवासन में आपका मन जितना अधिक शांत एवं एकाग्र होगा उतना ही अधिक लाभ होगा। लाभ: इस आसन से तत्काल शारीरिक और मानसिक थकान दूर होती है। जो मानसिक रूप से जल्दी थक जाते हैं और तनाव ग्रस्त रहते हैं उनके लिए यह आसन अति उत्तम है।
शवासन से मानसिक बीमारियां जैसे डिप्रेशन, हिस्टीरिया, चिंता, घबराहट, अनिद्रा आदि में लाभ होता है। यह आसन रक्तचाप, हृदयरोग और मधुमेह में भी लाभदायक है। शवासन से मन की बैचेनी, चंचलता, घबराहट, उतावलापन तत्काल दूर होता है। प्रत्येक कठिन आसन के बाद भी शवासन करना चाहिए। इस आसन के करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। सुक्ष्म ऊर्जा केंद्र जागृत हो जाते हैं और थकान से मुक्ति मिलती है। यह एक ऐसा आसन है जो सांध्य काल में भी किया जा सकता है।


X
आसान उपाय: कितनी भी हो थकान तुरंत मिट जाएगी
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना