• Yoga
  • Yogik Aahar Ayurveda
  • हल्दी और शहद को इसके साथ मिलाकर खाएं तो डायबिटीज जल्दी ही ठीक हो जाएगी

हल्दी और शहद को इसके साथ मिलाकर खाएं तो डायबिटीज जल्दी ही ठीक हो जाएगी

आयुर्वेद में हल्दी को कई रोगों की एक दवा माना गया है। रोगियों के लिए ये वरदान से कम नहीं है

धर्मडेस्क. उज्जैन

Feb 16, 2012, 09:59 AM IST
हल्दी और शहद को इसके साथ मिलाकर खाएं तो डायबिटीज जल्दी ही ठीक हो जाएगी

 आयुर्वेद में हल्दी को कई रोगों की एक रामबाण दवा माना गया है। हल्दी रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। विशेषकर डायबिटीज के रोगियों के लिए हल्दी का उपयोग संजीवनी की तरह काम करता है। आयुर्वेद में यह माना गया है कि हल्दी से मधुमेह का रोग भी ठीक हो जाता है। हल्दी एक फायदेमंद औषधि है।
हल्दी किसी भी उम्र के व्यक्ति को दी जा सकती है चाहे वह बच्चा हो, जवान हो, बूढ़ा हो और यहां तक की गर्भवती महिला ही क्यों न हो। हल्दी में प्रोटीन,वसा खनिज पदार्थ एरेशा, फाइबर,  मैंगनीज, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम,फास्फोरस, लोहा, ओमेगा, विटामिन ए, बी, सी के स्रोत तथा कैलोरी भी पाई जाती है। माना जाता है कि मधुमेह की रोकथाम के लिए हल्दी सबसे अच्छा इलाज है। रोज आधा चम्मच हल्दी लेकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

- मधुमेह के रोगियों को रोजाना ताजे आंवले के रस या सूखे आंवले के चूर्ण में हल्दी का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से बहुत अधिक लाभ मिलता है।- मधुमेह में आंवले के रस में हल्दी व शहद मिलाकर सेवन करने से भी मधुमेह रोगी को फायदा मिलता है।

- मधुमेह के रोगी  2 ग्राम हल्दी, 2 ग्राम  जामुन की गुठली का चूर्ण, 500 मिलीग्राम कुटकी मिलाकर दिन में चार बार सादे पानीं से खाएं।

X
हल्दी और शहद को इसके साथ मिलाकर खाएं तो डायबिटीज जल्दी ही ठीक हो जाएगी
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना