--Advertisement--

देश में राजनीति को लेकर नकारात्मक दृष्टिकोण क्यों? करंट अफेयर्स पर अंडर 30 के युवाओं की सोच

आज देश को स्वच्छ राजनीति की दरकार है और इसे पूरा करने काम युवाओं को करना होगा।

Dainik Bhaskar

Jul 10, 2018, 02:45 AM IST
Youth perception towards current political scenario

राजनीति को जननीति में बदलने की आज ज़रूरत है और उसके लिए नेताओं को जननेता बनने का अभ्यास बहुत पहले ही कर लेना चाहिए। जनता के बीच में रहकर उसके लिए काम करना और उनकी समस्याओं का समाधान करना, उनकी उम्मीदों पर खरे उतरकर तथा जननीति का गहन अनुभव ग्रहण करके ही राजनीति में प्रवेश करना चाहिए। राजनीति को छलावे का उपनाम नहीं होने देना चाहिए। इसे इसके मूल्यों पर अडिग रखना होगा। इसकी देशहित में, समाज के हित में जो उपयोगिता है उसे बिल्कुल क्षीण नहीं होने दिया जा सकता।


राजनीति सिर्फ भ्रष्टाचार का अड्‌डा बनकर न रह जाए। ये देश को दिशा देने में सबसे बड़ी भूमिका निभाती है। दिशाहीन हो चुकी राजनीति को प्रदूषित करने वाले जो लोग वर्तमान राजनीति में आ चुके हैं। इन गलती से आ जाने वालों या फिर किसी व्यक्ति या समूह विशेष द्वारा धक्के लगाकर आगे कर दिए गए लोगों को राजनीति की उपयोगिता को समझते हुए, इसके मूल्यों को समझते हुए अपना योगदान जननेता के रूप में देना शुरू कर देना चाहिए।
किसी भी संवैधानिक पद पर एक श्रेष्ठ जननेता के रूप में प्रतिष्ठापित होकर ही उम्मीदवारी का दावा जताना चाहिए। मुझे मालूम है मेरी ये आदर्शवादी बातें हजम होना मुश्किल है। किंतु सारे लोग यह बात स्वीकारते हैं कि आज देश की राजनीति वाकई विकट मोड़ पर है।


जनता में मौजूद अच्छे लोग जो राजनीति में कभी आना चाहते थे या आना चाहते हैं या फिर आना चाहेंगे, उनके दिमागों को अवसादग्रस्त और राजनीति को लेकर नकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने का काम राजनीति में आए इन अपराधी, दबंग, पूंजीवादी, भ्रष्ट, दोगले और अयोग्य लोगों ने ही किया है। जिसका खामियाजा, जिसकी अपूरणीय क्षति समाज को, देश को और देश के नागरिकों को भुगतनी पड़ रही है। ये वे लोग हैं जो राजनीति को लेकर बहुत उम्मीदें लगाए बैठे हैं। आज देश को स्वच्छ राजनीति की दरकार है और इसे पूरा करने काम युवाओं को करना होगा। युवाओं को पहले से चले आ रहे ढर्रे के विपरीत खड़े होकर वर्तमान राजनीति को सही दिशा देने का प्रयास करना होगा।

X
Youth perception towards current political scenario
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..