फेक न्यूज एक्सपोज:बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि बेच रही बीफ बिरयानी मसाला? जानिए इस वायरल PHOTO का सच

15 दिन पहले

क्या हो रहा है वायरल : पतंजलि के फाउंडर और योग गुरु बाबा रामदेव के नाम से एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें एक बीफ बिरयानी मसाले के पैकेट की फोटो है। इस पैकेट पर लिखा है- रामदेव बीफ बिरयानी मसाला पतंजलि। दावा किया जा रहा है कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि अब बीफ बीफ बिरयानी मसाले भी बेच रही है।

एक यूजर ने फोटो शेयर कर लिखा- बाबा रामदेव एक तरफ गाय को माता मानकर बचा रहा है और दूसरी तरफ गाय को कटवा कर उसके लिए बीफ बिरयानी मसाला बना रहा है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़े। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वॉट्सऐप करें - 7879152202

और सच क्या है?

  • वायरल हो रही फोटो का सच जानने के लिए हमने इसे गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें इसकी रियल फोटो nfoodstore.com की वेबसाइट पर मिली।
  • वेबसाइट पर मौजूद इसकी रियल फोटो में देखा जा सकता है कि बीफ बिरयानी मसाला के पैकेट पर पतंजलि या रामदेव नहीं बल्कि नेशनल लिखा है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने नेशनल कंपनी से जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें सभी जानकारी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट nfoods.com पर मिली।
  • वेबसाइट के मुताबिक 1970 में बनी ये कंपनी पाकिस्तान की है। ये कंपनी बीफ बिरियानी मसाले समेत कई फूड आइटम्स बनाती है। वेबसाइट पर हमें इस कंपनी की अब तक की जर्नी का पूरा डॉक्यूमेंट्री वीडियो भी मिला।
  • पड़ताल से साफ होता है कि वायरल हो रही फोटो एडिटेड है। वहीं, इसकी रियल फोटो पाकिस्तान की कंपनी नेशनल बीफ बिरयानी मसाला की है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़े। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वॉट्सऐप करें - 7879152202