पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फेक न्यूज एक्सपोज:भाजपा ने दिल्ली के नाम से शेयर किया जयपुर की सड़क पर जल भराव का 1 साल पुराना वीडियो

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें देखा जा सकता है कि सड़क पर लबालब बारिश का पानी भरा हुआ है, जो चलती हुई लो-फ्लोर बस के अंदर तक घुस रहा है। बस में बैठे यात्रियों की सीट तक पानी पहुंचने के बाद, उन्हें सीट पर खड़ा होना पड़ा।

इस वीडियो को भाजपा पंजाब ने शेयर कर लिखा, केजरीवाल का लंदन मोडल। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो दिल्ली का है। इसे शेयर कर दिल्ली के सीएम अरवींद केजरीवाल और उनकी सरकार पर निशाना साधा जा रहा है।

इस वीडियो को अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और 18 हजार से ज्यादा शेयर कर चुके हैं।

भाजपा प्रवक्ता आर.पी सिंह ने भी ये वीडियो शेयर कर लिखा, अरविंद केजरीवाल जी गंगा की मौज में यमुना किनारा।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो कोबरा पोस्ट और TV9 भारत वर्ष के यूट्यूब चैनल पर मिला।
  • चैनल के मुताबिक, सड़क पर जल भराव का ये वीडियो राजस्थान के जयपुर का है। ये वीडियो खबर के साथ चैनल पर 11 अगस्त, 2020 को अपलोड हुआ था।
  • TV9 भारत वर्ष ने 12 अगस्त, 2020 को वीडियो अपलोड कर संक्षेप में लिखा था, जयपुर को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है। लेकिन स्मार्ट सिटी परियोजना की पोल शहर में एक ही बारिश ने खोल दी। यहां तक कि चलती लो-फ्लोर बस में अस्पताल मार्ग के रामबाग सर्किल के पास बस में पानी घुस गया।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। ये वीडियो दिल्ली का नहीं, एक साल पुराना जयपुर का है।
खबरें और भी हैं...