पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फेक न्यूज एक्सपोज:बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या का फेक वीडियो हुआ वायरल, वीडियो के साथ भास्कर में इंटरव्यू का दावा पड़ताल में निकला गलत

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल: बंगाल हिंसा के नाम से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में कई लोग एक शख्स को डंडे, पत्थर से पीट-पीटकर उसकी हत्या करते नजर आ रहे हैं।

दावा जा रहा है कि ये वीडियो बंगाल में हो रही राजनीतिक हिंसा का है। जहां भाजपा कार्यकर्ता उत्तम घोष को टीएमसी के लोगों ने बेरहमी से पीटा। दैनिक भास्कर को दिए इंटरव्यू में उत्तम घोष की पत्नी ने बताया कि टीएमसी के लोग मेरे पति को घर से घसीट कर ले गए और बोले अब बोल जय श्री राम। अब कहां है तेरे भाजपा वाले, अब कहां है तेरे हिंदू, अब कौन तुझे बचाएगा? यह कह कर उन्होंने मेरे पति को गंगापुर राणाघाट पर मार दिया।

ये वीडियो हमें भास्कर हेल्पलाइन पर जांच के लिए मिला।

और सच क्या है?

  • दैनिक भास्कर वीडियो के साथ किए जा रहे दावे का खंडन करता है। भास्कर ने उत्तम घोष की पत्नी का ऐसा कोई इंटरव्यू नहीं किया है।
  • वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के अलग-अलग की-फ्रेम को गूगल पर सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें वीडियो से जुड़ी खबर ब्राजील की एक न्यूज वेबसाइट पर मिली।
  • वेबसाइट के मुताबिक, ये वीडियो ब्राजील के फोर्टालेजा का है। जहां एक शख्स को प्रतिद्वंद्वी गिरोह ने पत्थर और कुल्हाड़ी से मार दिया था। ये खबर वेबसाइट पर 5 जनवरी, 2018 को पब्लिश हुई थी।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पोस्ट पूरी तरह फेक है।
खबरें और भी हैं...