पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेक न्यूज एक्सपोज:ब्रिटिश पत्रकार ने जेल में सावरकर पर हुए सुलूक को कैमरे में कैद किया? वीडियो का सच जानिए

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जेल में एक व्यक्ति संघर्ष के साथ अपनी सजा काटता दिख रहा है। वीडियो में ये शख्स कभी मजदूरी करता दिखता है तो कभी दीवारों पर कविता लिखता।

दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स कोई और नहीं बल्कि विनायक दामोदर सावरकर हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज के मुताबिक, एक ब्रिटिश पत्रकार ने अपने कैमरे से जेल में सावरकर के साथ हुई यातनाओं को रिकॉर्ड किया था।

और सच क्या है ?

  • वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमारे सामने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का एक यूट्यूब वीडियो आया। ये वीडियो मंत्रालय के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर 14 अगस्त, 2014 को अपलोड किया गया है।
  • वीडियो में 25 मिनट गुजरने के बाद वह हिस्सा आता है, जिसे सोशल मीडिया पर ब्रिटिश पत्रकार की रिपोर्ट बताकर शेयर किया जा रहा है।
  • डिस्क्रिप्शन से पता चलता है कि ये विनायक दामोदर सावरकर के जीवन पर आधारित एक फिल्म है। मतलब साफ है कि फिल्म के एक हिस्से को सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें

कोरोना से बिना वैक्सीन रिकवर हो रहे 99% लोग, फिर वैक्सीन की क्या जरूरत?

दिल्ली में लॉकडाउन की शुरुआत, बाजार बंद हुए? जानिए वायरल मैसेज का सच

व्हाइट हाउस में नए राष्ट्रपति के प्रवेश से पहले संस्कृत के श्लोक पढ़े गए?

राजस्थान में पटाखे बैन होने पर राजपूतों ने बंदूक से फायरिंग कर मनाई दिवाली?

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें