पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check : Did N 95 Mask Now Proved Completely Useless? Know The Full Truth Of The Message Going Viral On Social Media

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेक vs फैक्ट:WHO ने N-95 मास्क को बेकार घोषित किया, सैनेटाइजर और दवाओं के साथ भी यही होगा, पड़ताल में सामने आया इस वायरल मैसेज का पूरा सच

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले महीने भारत सरकार ने सिर्फ वॉल्व लगे मास्क का इस्तेमाल न करने की सलाह दी थी
  • रिसर्च में सामने आया है कि N -95 मास्क 94% से 99% तक कोरोना संक्रमण से बचाने में कारगर है

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने N 95 मास्क को बेकार घोषित कर दिया है। मैसेज में यह भी लिखा है कि जल्द ही सैनेटाइजर और मास्क के साथ भी ऐसा ही होगा।

कुल मिलाकर यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए जिस भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। उनकी कोई जरूरत नहीं है। इन के जरिए कुछ लोग सिर्फ अपना व्यापार बढ़ा रहे हैं।

  • देश में अब तक कोविड-19 के संक्रमण से 55 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक दुनिया भर में केवल एक देश रूस ने ही कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। हालांकि, इस वैक्सीन को भी अभी बाजार में आने में समय लगेगा।
  • कोरोना की वैक्सीन न आने तक सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को ही संक्रमण से बचने का कारगर उपाय माना जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ यूजर दावा कर रहे हैं कि N -95 मास्क को गैर उपयोगी बताया गया है।

वायरल मैसेज

@WHO जैसे कमाने के बाद N-95 मास्क बेकार घोषित हो गया। वैसे ही कमाई के बाद सेनेटाइजर, हैंडवाश और immunity booster भी बेअसर घोषित हो जाएंगी। फिर वैक्सीन से कमाने का दौर शुरू होगा। आप डर बनाये रखिये और हम बाजार बनाये रखते हैं।World Horror Organization (WHO)हमेशा आपके डर के साथ है!

दावे से जुड़े ट्वीट

फेसबुक पर भी N - 95 से जुड़े इस मैसेज को पोस्ट किया जा रहा है

फैक्ट चेक पड़ताल

  • दावा है कि WHO ने N-95 मास्क को बेकार घोषित किया है। इसकी सत्यता जांचने के लिए हमने WHO की ऑफिशियल वेबसाइट चेक की।
  • WHO ने बीते दिनों में कोविड-19 से बचाव से जुड़े कई अपडेट जारी किए हैं। इनमें ट्रेवल एडवाइजरी, न्यूट्रीशन, क्वारेंटाइन, हेल्थ सर्विलांस, कोरोना के बढ़ते मामलों से जुड़े अपडेट शामिल हैं। लेकिन, ऐसा कोई अपडेट हमें वेबसाइट पर नहीं मिला जिसमें कहा गया है कि N-95 मास्क कोविड-19 से बचने के लिए उपयोगी नहीं है। ।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने यह चेक करना शुरू किया कि क्या भारत सरकार ने N - 95 से जुड़ी कोई चेतावनी जारी की है ? अलग-अलग कीवर्ड से इंटरनेट पर खबरें तलाशने पर पता चला कि केंद्र सरकार ने पिछले महीने वॉल्व लगे हुए मास्क को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

वॉल्व लगे मास्क से नहीं रुकता संक्रमण

पिछले महीने भारत सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिख कर वॉल्व लगे N 95 मास्क पर रोक लगाने को कहा था। लेकिन, गौर करने वाली बात यह है कि सरकार ने सभी N- 95 मास्क को बेकार नहीं कहा था। सिर्फ वॉल्व लगे मास्क को गैर उपयोगी बताया था। ( यहां पढ़ें पूरी खबर)

रिसर्च : कोविड-19 से बचने में सबसे ज्यादा कारगर N -95 मास्क

जर्नल ऑफ हॉस्पिटल इंफेक्शन में पिछले महीने प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार N 95 मास्क कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में 94% से 99% तक कारगर है। स्टडी में 10 अलग-अलग तरह के मास्क को शामिल किया गया था। जिनमें N 95 ही सबसे ज्यादा कारगर निकला। यही वजह है कि हेल्थ वर्कर्स को सिर्फ यही मास्क लगाने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्ष : WHO या भारत सरकार ने N -95 मास्क के गैर उपयोगी होने की बात नहीं कही है। सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा फेक है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें