फेक न्यूज एक्सपोज:गुजरात में AAP नेता की रैली में उमड़ा जन सैलाब? जानिए इस वायरल PHOTO का सच

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल : गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को होगा और गिनती 8 दिसंबर को होगी। सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में जोरो शोरों​​​​​​से लगी हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें सड़क पर लोगों का जन सैलाब देखा जा सकता है।

दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर गुजरात की है। जहां AAP के गुजरात संयोजक गोपाल इटालिया ने राघवा चढ्ढा के साथ भव्य रोड शो करते हुए नामांकन दाखिल किया। फोटो शेयर कर यूजर्स ने लिखा- गोपाल इटालिया ने सुरत में राघव चढ्ढा के साथ भव्य रोड शो करते हुए नामांकन दाखिल किया। यह तस्वीर गुजरात की जनता का मुड साफ बयां कर रही है।

और सच क्या है?

  • वायरल फोटो का सच जानने के लिए हमने इसे गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये फोटो कई मीडिया रिपोर्ट्स में मिली।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 21 जुलाई 2017 की ये फोटो कोलकाता में हुई तृणमूल कांग्रेस की रैली की है। जहां बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने 1993 में पुलिस फायरिंग में मारे गए 13 युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं की याद में 'शहीद दिवस' मनाया था।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। ये फोटो गुजरात में AAP नेता की रैली की नहीं बल्कि TMC की कोलकाता में हुई 5 साल पुरानी रैली की है।