• Hindi News
  • No fake news
  • Delhi JNU Students Fee Hike Protest: No Fake News, Viral Photo Targets Delhi JNU Girl Protesters

फैक्ट चेक / शराब, सिगरेट हाथ में लिए लड़की की फोटो वायरल, यूजर इसे जेएनयू स्टूडेंट बता रहे

Delhi JNU Students Fee Hike Protest: No Fake News, Viral Photo Targets  Delhi JNU Girl Protesters
X
Delhi JNU Students Fee Hike Protest: No Fake News, Viral Photo Targets  Delhi JNU Girl Protesters

  • क्या वायरल : दो लड़कियों की फोटो वायरल हो रही हैं। एक फोटो में लड़की के हाथ में शराब की बोतल और सिगरेट है। इन फोटोज को यह कहकर वायर किया जा रहा है कि यह जेएनयू की स्टूडेंट हैं, जो फीस बढ़ोत्तरी के खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं
  • क्या सच : दोनों ही फोटो पुरानी हैं और कइ सालों से इंटरनेट पर मौजूद हैं। ये फोटोज वास्तविकता में कहां की हैं, इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं

दैनिक भास्कर

Nov 21, 2019, 07:11 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया पर कुछ फोटो वायरल की जा रही हैं और इन्हें जेएनयू का बताया जा रहा है। एक फोटो में लड़की नजर आ रही है, जिसके हाथ में एक बॉटल है, जो शराब की लग रही है। टेबल पर दो सिगरेट के पैकेट भी रखे हैं। वहीं दूसरी फोटो में एक अन्य लड़की ने बालों को कंडोम से बांध रखा है। दावा किया जा रहा है कि यह जेएनयू की स्टूडेंट्स हैं। एक पाठक ने हमें इन फोटो को सच्चाई की पुष्टि के लिए भेजा। जानिए इनकी हकीकत। 


क्या वायरल

  • एक यूजर ने इस फोटो को ट्वीट करते हुए लिखा कि 'हाथ में शराब की बॉटल...इस जेएनयू की नशेड़ी की मेज पर क्लासिक के दो पैक रखे हैं, एक वो पी रही है...प्रत्येक पैक की कीमत 300 रुपए है और यह शुल्क वृद्धि के बारे में कह रहे हैं ?

 

  • वहीं एक अन्य यूजर ने एक दूसरी फोटो शेयर करते हुए लिखा कि 'जेएनयू की गिरावट को इससे बेहतर नहीं बताया जा सकता...बालों को बांधने के लिए कंडोम और नग्न प्रदर्शन'

क्या है सच्चाई
गूगल पर पड़ताल करने पर पता चला कि सोशल मीडिया यूजर्स का दावा झृठा है। दोनों ही फोटो पुरानी हैं। इनका जेएनयू से कोई लेनादेना नहीं। 

 

पहली फोटो की सच्चाई

 

ये फोटो लंबे समय से इंटरनेट पर है।
  • यह इमेज अगस्त 2016 में एक ब्लॉग में प्रकाशित की गई थी लेकिन इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। इस ब्लॉग में सिगरेट, शराब पीती कई लड़कियां और महिलाएं नजर आ रही हैं, लेकिन किसी के भी बारे में कोई डिटेल नहीं है। 

दूसरी फोटो की सच्चाई

 

दूसरी वायरल फोटो।

 

  • इस इमेज को एक ट्वीटर यूजर ने 30 दिसंबर 2017 को पोस्ट किया था। इसमें भी लड़की के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी। 

 

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर जेएनयू के नाम से वायरल की जा रही इन लड़कियों की कोई सही जानकारी उपलब्ध नहीं है। ये इमेज पहले से इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना