फेक न्यूज एक्सपोज:क्या प्रियंका गांधी के स्लोगन 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' के कारण छात्राओं ने मनचले को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा? जानिए VIDEO का सच

11 दिन पहले

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक युवक की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक युवक को कुछ छात्राएं दौड़ा-दौड़ाकर डंडे से पीट रही हैं। छात्राओं से बचने के लिए युवक यहां वहां भागता है, लेकिन छात्राएं उसको पकड़ कर फिर पीट देती हैं।

दावा किया जा रहा है कि एक युवक स्कूल की लड़कियों के साथ बदतमीजी कर रहा था। लड़कियों ने प्रियंका गांधी द्वारा शुरू की गई मुहिम 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का भरपूर उपयोग करते हुए युवक को जमकर पीट दिया।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो खबर के साथ वन इंडिया की न्यूज वेबसाइट पर मिला।
  • वेबसाइट के मुताबिक, ये वीडियो यूपी के बागपत का है। जहां धरम सिंह इंटर कॉलेज की छात्राओं ने कॉलेज में एक मनचले युवक को दौड़ा-दौड़ाकर डंडों से पीटा।
  • वीडियो में दिख रहा युवक आए दिन कॉलेज की छात्राओं से छेड़-छाड़ किया करता था। एक दिन वह युवक छात्राओं से छेड़छाड़ करने के लिए कॉलेज के भीतर घुस आया। इससे गुस्साई छात्राओं ने कॉलेज का मेन गेट बंद कर मनचले को दौड़ा-दौड़ाकर पीट दिया।
  • ध्यान देने वाली बात यह है कि ये वीडियो वेबसाइट पर खबर के साथ 10 दिसंबर 2018 को पब्लिश हुआ था।
  • पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि 19 अक्टूबर 2021 को यूपी विधानसभा चुनाव के लिए प्रियंका गांधी ने 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देने के का ऐलान किया था। वहीं, इस ऐलान के साथ उन्होंने यूपी चुनाव के लिए 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का नारा भी दिया था।
  • पड़ताल से साफ है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वायरल हो रहा वीडियो दिसंबर 2018 का है। वहीं, प्रियंका गांधी ने 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का नारा यूपी चुनाव के लिए अक्टूबर 2021 में दिया था।
खबरें और भी हैं...