फेक न्यूज एक्सपोज:क्या मुस्लिम टेलर ने महिला ग्राहक के साथ की छेड़छाड़? जानिए इस वायरल VIDEO का सच

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक लड़की टेलर के पास कपड़े सिलवाने आती है। टेलर साइज लेने के बहाने लड़की के साथ छेड़छाड़ करता है।

वीडियो में आगे देखा जा सकता है कि बुर्का पहने एक लड़की टेलर के पास आती है। टेलर उस लड़की के साथ भी छेड़छाड़ करता है, लेकिन वह लड़की महिला पुलिसकर्मी निकती है और उस टेलर को गिरफ्तार कर लेती है।

वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा टेलर मुस्लिम है। वीडियो शेयर कर यूजर्स ने लिखा- हिंदू बहन बेटियों से निवेदन हैं कि मुस्लिमों की दुकान पर ना जाएं, ये गलत मानसिकता के लोग है इनकी गंदी सोच है। इनसे कपड़े, मेंहदी और हेयर कटिंग न करवाए।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसके की-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें ये वीडियो 3rd Eye नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला।
  • चैनल के मुताबिक, एक स्क्रिप्टेड ड्रामा वीडियो है, जो सामाजिक जागरुकता के लिए बनाया गया है। इस वीडियो के टाईटल में लिखा है- 3rd Eye द्वारा फिटिंग मास्टर सोशल अवेयरनेस वीडियो।
  • ये वीडियो चैनल 12 मार्च 2022 को चैनल पर अपलोड हुआ था।
  • पड़ताल के दौरान हमने 3rd Eye के यूट्यूब चैनल के About सैक्शन चेक किया। जहां हमें पता चला कि 3rd Eye ड्रामा, कॉमेडी और सूचनात्मक स्क्रिप्टेड बनाता है।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। ये रियल नहीं बल्कि स्क्रिप्टेड ड्रामा वीडियो है।
खबरें और भी हैं...