फेक न्यूज एक्सपोज:क्या राहुल गांधी ने मां दुर्गा की आरती करने से किया इनकार? जानिए इस वायरल VIDEO का सच

2 महीने पहले

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें देखा जा सकता है कि राहुल गांधी के साथ खड़ा एक व्यक्ति माता की आरती कर रहा है। इस दौरान वह राहुल गांधी को आरती की थाली देता है, लेकिन राहुल थाली को नजरअंदाज कर देते हैं। उनके साथ खड़ा एक अन्य व्यक्ति थाली लेकर आरती करता है।

फिल्म डायरेक्टर अशोक पंडित ने शेयर किया वीडियो
इस वीडियो को फिल्म डायरेक्टर अशोक पंडित ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर कर लिखा- जनौधरी राहुल गांधी आरती करने से मना करते हुए, कारण साफ है। अशोक पंडित के अलावा इस वीडियो को कई यूजर ने शेयर किया और दावा किया कि राहुल गांधी ने माता की आरती करने से इनकार कर दिया।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। वायरल वीडियो, फोटो या मैसेज का सच जानने के लिए वॉट्सऐप करें - 7879152202

इसी दावे के साथ ये वीडियो फेसबुक पर भी जमकर वायरल हो रहा है।

और सच क्या है?

  • वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च रिजल्ट में हमें इस वीडियो से जुड़ी तस्वीरें न्यूज एजेंसी ANI के ट्विटर अकाउंट पर मिली।
  • 27 सितंबर 2017 को ANI के पोस्ट पर शेयर हुई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि राहुल गांधी माता की आरती कर रहे हैं। वहीं, इसके साथ लिखा है- बीती रात राहुल गांधी ने गुजरात के राजकोट में गरबा इवेंट अटैंड किया।
  • पड़ताल के दौरान हमें वायरल क्लिप से जुड़ा वीडियो एक फेसबुक यूजर के अकाउंट पर भी मिला।
  • वीडियो की शुरुआत में ही राहुल गांधी को गरबा पंडाल में आरती करती हुए देखा जा सकता है। राहुल के बाद उनके साथ खड़े लोगों ने भी आरती की।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के वीडियो को क्रॉप कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।