पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • No fake news
  • Fact Check : Did BJP Leader Get Hit While Campaigning In Bihar? Video Of Two Separate Incidents Being Mixed And Shared With False Claim

फेक vs फैक्ट:क्या बिहार में प्रचार करते समय बीजेपी नेता के साथ मारपीट हुई? दो अलग-अलग घटनाओं के वीडियो को जोड़कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

क्या वायरल : एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें भीड़ मारपीट करती दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि बिहार के पटना में प्रचार करते हुए यह बीजेपी विधायक के साथ की गई मारपीट का वीडियो है।

बिहार में निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं राजनीतिक पार्टियां भी चुनावी मुद्दों के साथ मैदान में तैयार हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर बीजेपी विधायक के साथ मारपीट की खबर फैलाई जा रही है। चूंकि असल में इस समय बिहार में चुनाव का समय है। इसलिए लोग वीडियो को सच मानकर शेयर भी कर रहे हैं।

दावे से जुड़े ट्वीट

फैक्ट चेक पड़ताल

  • ध्यान से देखने पर पता चलता है कि वायरल हो रही क्लिप में दो वीडियो जोड़े गए हैं। 00:22 सेकंड तक पहला वीडियो चलता है। इसके बाद दूसरी घटना का वीडियो है। पहले हिस्से में बीजेपी का गमछा पहने व्यक्ति के साथ मारपीट होती दिख रही है। वहीं दूसरे हिस्से में सफेद कुर्ता पहने व्यक्ति के साथ मारपीट होती दिख रही है। हमने एक-एक करके इन दोनों वीडियो की पड़ताल शुरू की। ​​

​​​वीडियो का पहला हिस्सा : बीजेपी का गमछा पहने व्यक्ति से मारपीट

  • यूट्यूब पर 6 अक्टूबर, 2017 को यह वीडियो अपलोड किया गया था। NMF NEWS नाम के इस यूट्यूब चैनल पर वीडियो को दार्जिलिंग में बीजेपी नेता दिलीप घोष के साथ हुई मारपीट का बताया गया है।
  • प्रभात खबर के यूट्यूब चैनल पर भी 7 अक्टूबर, 2017 को यही वीडियो अपलोड किया गया है। यहां भी वीडियो को दार्जिलिंग में भाजपा नेता दिलीप घोष के साथ हुई मारपीट का बताया गया है।
  • द हिंदू वेबसाइट पर 6 अक्टूबर, 2017 को छपी खबर से ये पुष्टि हुई कि बंगाल बीजेपी के प्रमुख दिलीप घोष के साथ दार्जिलिंग में मारपीट हुई थी।

वीडियो का दूसरा हिस्सा : सफेद कुर्ता पहने व्यक्ति के साथ मारपीट

  • ANI के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 19 अक्टूबर, 2016 को अपलोड किया गया था। ANI के अनुसार, पश्चिम बंगाल के आसनसोल में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुपरियो और उनके समर्थकों के साथ मारपीट हुई थी।यानी इस वीडियो का भी बिहार में इस समय हो रही चुनाव की तैयारियों से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष : बिहार में बीजेपी नेता से हुई मारपीट के दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो असल में पश्चिम बंगाल की दो अलग-अलग घटनाओं का है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement