पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फेक vs फैक्ट:भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी का नहीं स्वतंत्रता सेनानी बालगंगाधर तिलक का स्कैच बनाया, फोटो से छेड़छाड़ कर झूठ फैलाया जा रहा

2 महीने पहले

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा, राहुल गांधी का स्कैच बनाते दिख रहे हैं। फोटो को ट्विटर और फेसबुक पर आपत्तिजनक कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल फोटो

निदा फातिमा नाम की यूजर ने फोटो को ट्वीट किया

फोटो को फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है

फैक्ट चेक पड़ताल

  • फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें जनसत्ता वेबसाइट पर एक खबर मिली। यहां संबित पात्रा की स्कैच बनाते हुए वही फोटो है, जो सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। लेकिन, इस फोटो में वे राहुल गांधी का नहीं बल्कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल गंगाधर तिलक का स्कैच बना रहे हैं। इस खबर के अनुसार : संबित पात्रा ने बाल गंगाधर तिलक की 100वीं जयंती पर स्कैच बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।
  • संबित पात्रा ने ट्विटर पर 5 अगस्त को स्कैच बनाते हुए खुद की एक फोटो ट्वीट भी की है। लेकिन, इस फोटो में संबित पात्रा की पोशाक वायरल हो रही फोटो से बिल्कुल अलग है। इस फोटो के साथ पात्रा ने ट्विटर पर लिखा कि वे राम का स्कैच बना रहे हैं।
  • 1 अगस्त को संबित पात्रा ने स्कैच बनाते हुए अपनी एक और फोटो ट्वीट की है। यह फोटो हूबहू वैसी ही है, जो वायरल हो रही है। फर्क है तो बस स्कैच का। यहां संबित, राहुल गांधी का नहीं बल्कि स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक का स्कैच बना रहे हैं।

निष्कर्ष : संबित पात्रा ने राहुल गांधी का स्कैच नहीं बनाया। सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही फोटो एडिटेड है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें