फैक्ट चेक / फैनी तूफान में मारा गया पौराणिक कथाओं वाला दुर्लभ गरूड़ पक्षी, गांव वालों को मिला शव

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 05:47 PM IST



Fact check- extinct mythological creature got killed in Fani cyclone
X
Fact check- extinct mythological creature got killed in Fani cyclone

  • क्या फेक : फैनी तूफान में असली गरुड़ पक्षी की मौत हो गई
  • क्या सच : वायरल तस्वीरों में दिख रहा पक्षी असल में गिद्ध है, तस्वीरें दिसंबर 2018 के पहले से इंटरनेट पर हैं

फैक्ट चेक डेस्क. दैनिक भास्कर प्लस ऐप के एक पाठक ने हमें एक बड़े आकार के पक्षी की कुछ तस्वीरें भेजी और उसकी सच्चाई बताने के लिए कहा। तस्वीर के साथ दावा किया गया था कि तस्वीरों में दिखाई दे रहा पक्षी एक गरुड़ है जिसकी मौत फैनी तूफान में हुई है।

इसी दावे के साथ यह तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी शेयर की जा रही हैं। यूजर्स ने लिखा है, 'फैनी तूफान में एक असली गरुड़ पक्षी की मृत्यु हुई है। कई सालों से यह एक पहाड़ की गुफा में रहा करता था।'

 

क्या वायरल
 

 

 हिन्दू धर्म के अनुसार गरुड़ पक्षियों के राजा और भगवान विष्णु के वाहन हैं। ये कश्यप ऋषि और विनता के पुत्र तथा अरुण के भाई हैं । लंका के राजा रावण के पुत्र इन्द्रजित ने जब युद्ध में राम और लक्ष्मण को नागपाश से बाँध लिया, तब गरुड़ ने ही उन्हें इस बंधन से मुक्त किया था। काकभुशुंडी नामक एक कौए ने गरुड़ को श्रीराम कथा सुनाई थी।
 


क्यों फेक
फैनी तूफान इस साल अप्रैल माह के अंतिम दिनों में शुरु हुआ। लेकिन वायरल तस्वीर दिसंबर 2018 के पहले से इंटरनेट पर मौजूद है। साफ है कि पक्षी की वायरल तस्वीरों का फैनी तूफान से कोई लेना देना नहीं है।

''


वेबसाइट पर तमिल भाषा में लिखा है, 'प्राचीन समय में पाया जाने वाला जटायु पक्षी।'
 
निर्भय सिंह पटेल विज्ञान महाविद्यालय, इंदौर में वनस्पतिशास्त्र के प्राध्यापक और पर्यावरणविद डॉ. किशोर पंवार ने बताया कि तस्वीरों में दिखाई दे रहा पक्षी गिद्ध या वल्चर है। धार्मिक मान्यताओं में जिसे गरुड़ माना जाता है वह असल में बाज प्रजाति का पक्षी होता है।

साफ है कि वायरल तस्वीरों में दिखाई दे रहा पक्षी गिद्ध है और इन तस्वीरों का फैनी तूफान से कोई लेना-देना नहीं है।

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर
 

''

 

COMMENT