पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फेक vs फैक्ट:क्या स्पेन में रह रहे भारतीय लोग राम मंदिर बनने का जश्न ढोल-ताशे बजाकर मना रहे हैं ? पड़ताल में वायरल वीडियो 2 साल पुराना निकला

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

क्या वायरल : सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोग ढोल-ताशे बजाकर किसी उत्सव का जश्न मनाते दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि वीडियो स्पेन का है। और वहां रहने वाले भारतीय, अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर का जश्न मना रहे हैं।

  • 5 अगस्त को अयोध्या में पीएम मोदी राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। अयोध्या में जोरों- शोरों से इस शिलान्यास की तैयारियां चल रही हैं। हालांकि, इसी बीच सोशल मीडिया पर पिछले एक माह से इस उत्सव से जुड़ी कई भ्रामक खबरें भी शेयर की जा रही हैं।

दावे से जुड़े ट्वीट

फेसबुक पर भी वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है

फैक्ट चेक पड़ताल

  • वायरल हो रहे वीडियो के स्क्रीनशॉट को हमने येंडेक्स टूल के जरिए रिवर्स इमेज सर्च किया।
  • रिवर्स इमेज सर्च से हमें यूट्यूब पर यही वीडियो मिला। यहां इसे 15 सितंबर, 2019 को अपलोड किया गया है। यानी लगभग 1 साल पहले। जाहिर है चूंकि वीडियो एक साल पहले ही इंटरनेट पर आ चुका है, तो इसका अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर के जश्न से कोई संबंध नहीं है। हमने पड़ताल जारी रखते हुए ये जानने की कोशिश की कि आखिर वीडियो किस उत्सव का है।
  • यूट्यूब पर 12 नवंबर, 2018 को भी यही वीडियो अपलोड किया गया है। swargandhar dhol tasha pathak नाम के यूट्यूब चैनल पर उस उत्सव की भी विस्तार से जानकारी दी गई है। जहां का यह वीडियो है। swargandhar संगीत एकेडमी ने साल 2018 में इंटरनेशनल टूर किया था। इस दौरान यह ग्रुप स्पेन भी गया था। वीडियो वहीं का है।

निष्कर्ष : वायरल हो रहा वीडियो स्पेन का ही है। लेकिन, दो साल पुराना। इसका अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के जश्न से कोई संबंध नहीं है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement